मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मीरजापुर विन्ध्याचल विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक सम्पन्न

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मीरजापुर विन्ध्याचल विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक सम्पन्न

रिपोर्ट विकास तिवारी

शासन में अनुमन्य कार्य का ही प्रस्ताव बोर्ड की बैठक में रखा जाय, गलत प्रस्ताव आने पर सम्बन्धित के विरूद्ध की जायेगी कार्यवाही -मण्डलायुक्त

 

 

मीरजापुर 21 फरवरी 2024- मण्डलायुक्त/अध्यक्ष मीरजापुर विन्ध्याचल विकास प्राधिकरण डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 अध्यक्षता में प्राधिकरण बोर्ड की बैठक आयुक्त कार्यालय सभागार में आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी/उपाध्यक्ष मीरजापुर विन्ध्याचल विकास प्राधिकरण प्रियंका निरंजन के अलावा सदस्य मालती त्रिपाठी, ओमकार नाथ, विजय शंकर, बबिता देवी एवं श्रीमती आरती उपस्थित रही।

बैठक में विगत अगस्त 2023 में हुयी बैठक की कार्यवृत्ति में कतिपय विचारणीय बिन्दुओ पर अनुपालन न होने पर मण्डलायुक्त द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अन्दर अनुपालन सुनिश्चित कराते हुये अवगत कराया जाय। आज की बैठक में प्राधिकरण बोर्ड के वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु स्वीकृत बजट के सापेक्ष माह जनवरी 2024 तक प्राप्त आय एवं व्यय की स्थिति पर विचार एवं स्वीकृति, प्राधिकरण में वरिष्ठ लिपिक के सेवानिवृत्ति के पश्चात अगली तैनाती होने तक किसी विभाग से कार्मिक सम्बद्ध करना, प्राधिकरण की वित्तीय वर्ष 2022-23 की चार्टर एकाउंटेट द्वारा आडिट बैलेस शीट के अवलोकनार्थ एवं अनुमोदनार्थ, उत्तर प्रदेश विकास प्राधिकरण सेवा के कार्मिको के लिये उत्तर प्रदेश सरकारी सेवक, चिकित्सा परिचर्या नियमावली 2011 यथा संशोधित नियमावली 2014 को विकास प्राधिकरण मीरजापुर में अंगीकृत किये जाने पर विस्तृत चर्चा की गयी। बैठक में मा0 मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नयेे शहर प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत नये शहरो के समग्र एवं समुचित विकास एवं प्राधिकरण क्षेत्र के अन्तर्गत नयी टाउनशिप योजना क्रियान्वयन पर चर्चा तथा मीरजापुर विन्ध्याचल विकास क्षेत्र के आस पास ग्रामो को सम्मिलित करते हुये प्राधिकरण की सीमा विस्तार पर विस्तृत चर्चा की गयी।

मण्डलायुक्त ने निर्देशित करते हुये कहा कि प्राधिकरण के अन्तर्गत बनाये जाने वाले नये भवनो/कालोनियो के मानचित्र को अवश्य पास कराया जाय। प्राधिकरण में मानचित्र व अन्य मदो से प्राप्त धनराशि के आय एवं व्यय की भी समीक्षा करते हुये मण्डलायुक्त ने कहा कि किसी भी कार्य का प्रस्ताव शासनादेश में अनुमन्य कार्य ही नियमानुसार बोर्ड की बैठक में प्रस्तावित किया जाय, नियम के विरूद्ध यदि कोई कार्य प्रस्तावित किया जाता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मा0 सदस्यगण के द्वारा उठाये गये मुद्दो पर भी मण्डलायुक्त ने कहा कि कार्यवृत्ति में शामिल करते हुये जांचोपरान्त नियमानुसार कार्यवाही किया जाय।

इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने प्राधिकरण की आय बढ़ाने तथा बिना मानचित्र पास कराये निर्माणाधीन भवनो को नोटिस देकर नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि मानक के अनुसार सभी निर्मित भवनो/कार्मशियल/आवासीय भवनो के मानचित्र ससमय पास कराया। बैठक में सचिव प्राधिकरण बोर्ड/नगर मजिस्ट्रेट लाल बहादुर सिंह ने मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी को आश्वस्त करते हुये कहा कि बैठक में उठाये गये सभी बिन्दुओ का अनुपालन समय से अनुपालन कराते हुये कार्यवृत्ति की प्रति सभी मा0 सदस्यगण को उपलब्ध करा दिया जायेगा। नगर मजिस्ट्रेट ने मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी सहित सभी मा0 सदस्यगणो का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर अधिशासी अभियन्ता जल निगम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मीरजापुर गोवा लाल के अलावा विकास प्राधिकरण के सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!