निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप पीठासीन अधिकारी का व्यवहार निष्पक्ष होने के साथ

निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप पीठासीन अधिकारी का व्यवहार निष्पक्ष होने के साथ

निष्पक्ष दिखना भी आवश्यक -जिला निर्वाचन अधिकारी

रिपोर्ट विकास तिवारी

निष्प़़क्ष व शंतिपूर्ण मतदान हेतु पीठासीन अधिकारियों/कामिकों को दिलाया प्रशिक्षण

 

लोकतांत्रिक व्यवस्था में सभी की भूमिका अहम्-अच्छे करायंे चुनाव -पिंयका निरंजन

 

प्रशिक्षण में अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर होगी विभागीय कार्यवाई -मुख्य विकास अधिकारी

 

मीरजापुर, 26 अप्रैल 2024 लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन के दिशा निर्देश में राजकीय इंटर कालेज में मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण दिनांक 26 अप्रैल 2024 से 29 अप्रैल 2024 तक दो पालियों चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिन आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने प्रशिक्षण में शामिल पीठासीन अधिकारिया/कार्मिकों को सम्बांेधित करते हुये कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने में पीठासीन अधिकारी की अहम् भूमिका होती है, उन्होंने कहा कि मतदान कर्मी निर्वाचन के समय भारत निर्वाचन के अधीन प्रतिनियुक्ति पर माने जाते हैं इसलिये आप सभी का व्यवहार न केवल निष्पक्ष होना चाहिए अपितु यह दिखना भी चाहिए कि आप निष्पक्ष हैं। प्रशिक्षण सत्र को गम्भीता से लें इस अति आत्म विश्वास से बचे कि पूर्व में कोई निर्वाचन टीक-ठाक कराये जा चुके हैं और निर्वाचन की सभी प्रक्रिया की जानकारी रखते हैं भारत निर्वाच आयोग द्वारा हर चुनाव में कुछ न कुछ नये निर्देश दिये जाते हैं अतः प्रशिक्षण में हर बात को गम्भीरता से सुने। जिलाधिकारी ने कहा कि आप या आपके सहयोगी मतदान अधिकारी द्वारा मतदान प्रक्रिया में की गई चूक से जहां एक ओर मतदान की पूरी प्रक्रिया बाधित हो सकती है वहीं सम्बधित अधिकारी/कूर्मचारी को भी इस हेतु गम्भी सजा भुगतने पड सकते है। अतः इस सम्बन्ध में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव कराना तभी सम्भव है जब भली-भंति प्रशिक्षण प्राप्त करेगें। प्रशिक्षण में बताये गये प्रत्येक बिन्दुओं को बच्छी तरह से सुने, तथा दिये गये पीठीसीन अधिकारी हस्तपुस्तिका को अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हम सभी लोकतांत्रिक व्यवस्था के भाग है अतएव लोकतां़ित्रक व्यवस्था को बनाने में अच्छी तहर से निष्ठापूर्ण अपने दायित्वों का निर्वहन करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईवीएम मशीनों को भली भंति चलाने बन्द करना सील करना आदि जानकारी सीख लें, मतदान के दिन सेक्टर मजिस्ट््रेट क्षत्र में भ्रमणशील रहेगें उनके साथ एक इवीएम मशीन व ट््रेनर भी रहेगा यदि कहीं मशीन में कोई दिक्कत आती है सेक्टर मजिस्ट््रेट से तत्काल सम्पर्क कर समस्या का समाधान करा सकते है। मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान कर्मियों को सामान्य प्रशिक्षण व पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई। उनके द्वारा माकपोल, ईवीएम चलने व लाक करने की जानकारी, वीवी पैड आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक विशाल कुमार ने प्रशिक्षण स्थल एव ंकक्षवार पहुंचकर निरीक्षण किया उन्होंने कहा कि जो भी कार्मिक अनुपस्थित पाया जाएगा उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई व एफ आई आर कराई जाएगी।

प्रशिक्षण में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के संबंध में सभी कार्मिकों को जानकारी देते हुये कहा कि मतदान कर्मी पूरी निष्ठा से करें अपने दायित्व का निर्वहन करें, हम सभी का कर्तव्य है कि निर्वाचन को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने में सभी की सहभागिता आवश्यक है इसके लिए चुनाव कार्य में जुड़े सभी मतदाता कार्मिक अपने दायित्व का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करें, उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर के द्वारा जो भी जानकारियां दी जा रही हैं उसको पूरी ध्यान से ग्रहण करें ताकि मतदान प्रक्रिया के दौरान कोई भी गलती ना होने पाए, कुछ बातें हमें काफी छोटी मालूम होती है लेकिन मतदान के दौरान वही गलतियां काफी बड़ी साबित हो जाती है, इसलिए सभी को पूर्ण मनोयोग के साथ समस्त मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए, उन्होंने कहा कि यदि किसी कार्य को कोई शंका या समस्या होती हो तो वह तत्काल अपने मास्टर ट्रेनर से उसका समाधान पूछ सकते हैं।

प्रशिक्षण क्रे दौरान कार्मिकों को पोलिंग पार्टयों के रवानगी स्थल पर जाना एवं डिस्प्ले से आवश्यक जानारी, बूथ पर ड्यूटी से सम्बन्धित ड्यूटी पत्र निर्धारित काउटर से प्राप्त करना, ईवीएम एवं मतदान सामग्री प्राप्त करना, बैलेट यूनिट कंट््रेाल यूनिट एवं वीवीपैड के कनेक्शन यानी केबिल को जोडकर संचालन करने, माकपोल प्रमाण पत्र व प्रारूप 01 व प्रारूप-2 को भरना, के बारे में जानकारी दी गयी। यह बताया गया किय दिये गये चेक लिस्ट में वर्णित सामग्रिया की सूची से मिलान कर निर्धारित मा.ा में सामग्री प्राप्त करने के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। पोलिंग पार्टियों रवानगी एव,ं बूथ पर पहुॅचने पर करने वाले कार्य, के बार में जानकारी दी गई विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों एवं लिफाफों को सील करने की जाकनाीरी गयी। इस अवसर पर परियोजना निर्देशक डीआरडीए अजय प्रताप सिंह, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, उप निदेशक कृषि वीकेश कुमार पटेल, उप प्रधानाचार्य जीआईसी महेन्द्र कुमार सोनकर, बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक अमर नाथ सिंह, उपायुक्त एनआरएलएम अनय मिश्रा, प्रशिक्षण अधिकारी ए0के0सिंह के अलावा अन्य मास्टर ट््रेनरों के द्वारा प्रशिक्षण दिलाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!