स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जागरूकता पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन

रोहित सेठ

वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के समाज कार्य विभाग में बुधवार को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरूकता के अंतर्गत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिला अध्ययन केंद्र की नोडल अधिकारी प्रोफेसर वंदना सिन्हा ने स्वास्थ्य एवं स्वच्छता में अंतर्संबंध बताते हुए हाथ स्वच्छ रखने तथा डायरिया के कारण एवं उपचार से संबंधित दो छोटे प्रयोग भी कराया। अगली कड़ी में प्रो. सिन्हा ने व्यक्तिगत तथा पर्यावरणीय स्वच्छता के विषय में भी जानकारी दी तथा इसके महत्व को बताया।
इसके पश्चात महिला अध्ययन केंद्र की सदस्या डॉ. भारती कुरील ने स्वच्छता का महत्व एवं समाज कार्य के व्यवहारिक कार्य से जोड़ते हुए उदाहरण दिया एवं छोटी कहानियों के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया।
अंत में केंद्र की सदस्या प्रो. शैला परवीन ने स्वच्छता की आदत एवं स्वास्थ्य में स्वच्छता के महत्व पर चर्चा की। अंत में छात्रों से स्वास्थ्य संबंधी स्लोगन लिखने की प्रतियोगिता कराई गयी जिसमे 74 छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन एमएसडब्ल्यू के छात्र हर्ष ने किया। कार्यक्रम में शोध छात्र वेद प्रकाश के साथ अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!