सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों को 15 दिवस में स्टीमेट के अनुसार विद्युत विभाग को धनराशि भेजने का निर्देश

स्कूलो के ऊपर से विद्युत तार न हटाये जाने व स्टीमेट के अनुसार धनराशि न भेजने पर 05 ग्राम पंचायत अधिकारियों का वेतन अवरूद्ध करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

 

सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों को 15 दिवस में स्टीमेट के अनुसार विद्युत विभाग को धनराशि भेजने का निर्देश

रिपोर्ट विकास तिवारी.

एक सप्ताह के अन्दर विद्युत विभाग दिए गए सूची के अनुसार सभी विद्यालयों का उपलब्ध कराये प्राक्कलन

 

प्राक्कलन उपलब्ध न कराए जाने तक अधिशासी अभियन्ता विद्युत का भी वेतन रहेगा अदेय

 

जिलाधिकारी ने जिला अनुश्रवण समिति बेसिक शिक्षा, पोषण मिशन व प्रोजेक्ट अलंकार की बैठक व्यक्त की कड़ी नाराजगी

 

पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशो का अनुपालन न किए जाने पर जिला पंचायत राज अधिकारी,

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग

 

लालगंज पी0एच0सी0 में एन0आर0सी0 सेंटर बनाए जाने का मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश

 

 

मीरजापुर 30 जुलाई 2024- जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने ग्राम पंचायतों में स्थित विद्यालयों के ऊपर से जाने वाले विद्युत तार को हटाने के लिए बार-बार निर्देश देने के बाद भी अभी तक विद्युत विभाग व ग्राम पंचायत अधिकारियों के द्वारा कार्यवाही न किए जाने पर आज कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक के दौरान कड़ी फटकार लगाते हुये 15 दिवस के अन्दर विद्युत विभाग द्वारा प्राप्त स्टीमेट के अनुसार विद्युत विभाग को ग्र्राम सभाओं के द्वारा धनराशि भेजने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित जिला अनुश्रवण समित जनपद स्तरीय टास्क फोर्स बेसिक शिक्षा विभाग की बैठक एवं प्रोजेक्ट अलंकार व जिला पेाषण समिति/जिला स्तरीय कन्वर्जेंस समिति की बैठक आयोजित की गयी थी। जिला अनुश्रवण समिति बेसिक शिक्षा की बैठक मे पहुंचते ही पूर्व में दिये गये निर्देश के अनुसार ग्राम पंचायत अधिकारियों व खण्ड विकास अधिकारियों को बैठक में न बुलाए जाने पर जिला पंचायज राज अधिकारी व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये दोनेा अधिकारियों से स्पष्टीकरण की मांग करते हुये तत्काल बैठक में बुलाने का निर्देश दिया। देर सांय से प्रारम्भ बैठक में स्कूल भवनों के ऊपर से जाने वाले विद्युत तार को बार-बार निर्देश के उपरान्त भी ग्राम पंचायत अधिकारियों के द्वारा ग्राम सभा मद से विद्युत विभाग से प्राप्त स्टीमेट के अनुसार सभी विद्यालयों का धनराशि न भेजने तथा जितने विद्यालयों का धनराशि विद्युत विभाग को भेजा गया है उस पर से तार न हटाये जाने के कारण कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये ग्राम पंचायत अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि 15 दिवस के अन्दर स्कूलों के ऊपर से जार हटाने के लिये प्राप्त स्टीमेट की धनराशि भेजना सुनिश्चित करे अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस क्रम में ग्राम पंचायत अधिकारी मझंवा, मड़िहान, हलिया, लालगंज व राजगढ़ को प्राप्त स्टीमेट के सापेक्ष धनराशि न भेजे जाने पर उनका वेतन अग्रिम आदेश तक अवरूद्ध करने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायतों द्वारा भेजे गये धनराशि के सापेक्ष अधिशासी अभियन्ता विद्युत को काई जानकारी न होने तथा तार हटाने की कार्यवाही न किए जाने पर उनका वेतन भी विद्युत तार हटाये जाने तक अवरूद्ध रखने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायतो से धनराशि प्राप्त होते ही एक सप्ताह के अन्दर विद्युत विभाग सभी स्कूलों के ऊपर से तार हटवाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग द्वारा आपूर्ति ट्रिपिंग/कटौती पर भी कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये सुधार लाने का निर्देश दिया।

पोषण मिशन की समीक्षा

 

तत्पश्चात जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने जिला पोषण समिति/जिला स्तरीय कन्वर्जेंस समिति की बैठक में सभी सी0डी0पी0ओ0 को निर्देशित करते हुये कहा कि सम्भव अभियान के तहत सैम तथा मैम बच्चों की जांचोपरान्त सही सूची आंगनबाड़ियों के द्वारा फीड कराए तथा अतिकुपोषित बच्चों को एन0आर0सी0 में भर्ती कर नियमित रूप से जांच व इलाज सुनिश्चित कराए। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओं का वजन कराते हुये जिनका वजन कम पाया जाए उन्हे नियमानुसार दिये जाने वाले पोषाहार आयरन व अन्य टेबलेट आदि देते हुये उन्हे नियमित रूप से खाने की सलाह दी जाए। सैम व मैम बच्चों का सी0एच0सी0 व पी0एच0सी0 पर जांच कराने तथा गृह भ्रमण व फालोअप बढ़ाने पर भी बल दिया गया। चुनार सी0एच0सी0 में स्थित एन0आर0सी0 में भी बच्चों भर्ती कराने के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लालगंज में एक एन0आर0सी0 सेंटर खोलने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया गया। टीकाकरण अभियान की यात्राएं/रैली निकालने जाने पर भी चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायतों में चैपाल के दौरान कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को बुलाकर उन्हे सरकारी योजनाओं जिसका लाभ उन्हें न प्राप्त हो रहा हो उससे आच्छादित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में लगाये जाने वाले चैपालों का फीडबैक भी उपलब्ध कराया जाए कि किन-किन मुद्दो पर चर्चा की गयी तथा प्राप्त प्रार्थना पत्रो पर क्या अनुपालन किया गया इसका भी विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराया जाए। बैठक में पोषाहार वितरण, आर0बी0एस0के0 टीम के द्वारा बैठक व भ्रमण सम्भव अभियान के तहत विभिन्न विभागो के दात्यिों का निर्वहन आदि विषयों पर चर्चा की गयी।

जिला स्तरीय दिव्यांग बन्धु लोकल लेवल कमेटी की भी बैठक कर जिलाधिकारी द्वारा दिव्यांग बन्धुओं के लिये संचालित योजनाओं व पेंशन आदि दिए जाने पर विस्तृत चर्चा की गयी तथा उत्कृष्ठ कार्य करने वाले िदव्यांग बन्धुओं को राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कार के लिये नामित कर प्रस्ताव पर भी चर्चा कर समयानुसार शासन को भेजने का निर्देश दिया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी शक्ति त्रिपाठी, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 दिलीप सोनकर, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सी0एल0 वर्मा, उस0आई0सी0 एस0के0 सिन्हा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष श्रीवास्तव के अलावा अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!