सूर्य ग्रहण पर भूलकर भी ना करें यह काम, NASA ने मोबाइल यूजर्स के लिए जारी की वार्निंग*

*सूर्य ग्रहण पर भूलकर भी ना करें यह काम, NASA ने मोबाइल यूजर्स के लिए जारी की वार्निंग*

 

*Surya Grahan 2024 :* 8 अप्रैल 2024 को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। भारतीय परंपरा में सूर्य ग्रहण को लेकर कई मान्यताएं हैं। कहा जाता है कि सूर्यग्रहण के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ सावधानियां आपको अपने स्मार्टफोन को लेकर भी बरतनी जरुरी होंगी, वरना आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है।

 

अमेरिकी स्पेस एजेंसी (नासा) की तरफ से सूर्य ग्रहण को लेकर जरूरी वॉर्निंग जारी की गई है। इस वार्निंग को नजर अंदाज करना, आपके स्मार्टफोन को खराब कर सकता है। इस बारे में हम आपके लिए पूरी जानकारी डिटेल्स में लेकर आए हैं…

 

*सूर्य ग्रहण के दौरान फोन से फोटो क्लिक करनी चाहिए या नहीं?*

 

सूर्य ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है जो की बेहद खूबसूरत नजर आता है। इसे लेकर कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या ग्रहण के दौरान स्मार्टफोन से उसकी फोटो क्लिक करनी चाहिए या नहीं? ऐसे सवालों का जवाब देते हुए नासा ने कहा है कि ये बिल्कुल सेफ नहीं है। एक वॉर्निंग जारी करते हुए नासा ने कहा कि 8 अप्रैल को होने वाली खगोलीय घटना को अगर आप कैमरे में कैद करना चाहते हैं, तो यह आपके हैंडसेट को डैमेज कर सकता है।

 

*नासा से यूट्यूबर ने पूछा था सवाल*

 

एक जाने-माने यूट्यूबर एमकेबीएचडी (Youtuber MKBHD) ने एक्स पर एक पोस्ट डालते हुए नासा से पूछा कि क्या सूर्य ग्रहण के समय, फोन को सूर्य की तरफ करने से सेंसर जल जाएगा? यूट्यूबर ने पोस्ट में लिखा, “मुझे इस बात का निश्चित कोई जवाब नहीं मिल सका है कि स्मार्टफोन से सूर्य ग्रहण का फोटो क्लिक करने पर कैमरा सेंसर खराब होगा या नहीं।”

 

*नासा ने क्या दिया जवाब?*

 

नासा ने यूट्यूबर के इस पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए लिखा, “हमारे फोटो डिपार्टमेंट ने बताया कि हां, आपके स्मार्टफोन का कैमरा सेंसर डैमेज हो सकता है। अगर उसे सीधे सूर्य की तरफ प्वाइंट किया गया तो सेंसर खराब हो सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!