मानव अधिकार के प्रति हो जागरूक, तभी मिलेगा न्याय : परासर

मानव अधिकार के प्रति हो जागरूक, तभी मिलेगा न्याय : परासर

वाराणसी संवाददाता  रोहित सेठ

चंदौली।

75 वर्षों मे संविधान मे बदलाव आया है। मौलिक अधिकार व मानव अधिकार मे क्या अंतर है हर एक व्यक्ति को जानना समझना होगा। अपने अधिकारों के प्रति जागरुक होना यह बातें बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के मुख्य संरक्षक व (नि) ज्वाइंट रजिस्टार लॉ अनिल परासर ने कहा जनपद मुख्यालय पर एक सुसज्जित होटल मे 75 वां अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम मे उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए परासर ने मानव के स्वतंत्रता समानता आमजन के मौलिक, मानव अधिकारों के बारे मे बताया. उन्होंने कहा कि हर किसी को समानता का अधिकार होना चाहिए, मताधिकार का भी अधिकार है वहीं यह भी कहा कि हमारे देश के संविधान मे यह वर्णित है कि किसी को देश निकाला नहीं कर सकते। सेक्टर 30 के भी प्रावधानों पर प्रकाश डाला। धर्म के अधिकार व धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकारों से भी अवगत कराया गया। वहीं ज्वाइंट रजिस्टार ने ह्यूमन राइट्स CWA के संस्थापक सदस्य स्वर्गीय अरविंद द्विवेदी के नाम अरविंद द्विवेदी मेमोरियल अवार्ड दिए जाने की घोषणा भी की गयी।

 

पदाधिकारी ने मानव हनन पर डाला प्रकाश!

डॉ के.सी सिंह, संतोष कुमार,चेयरमैन योगेंद्र सिंह,आशुतोष कुमार ,मधु राय,धीरेन्द्र सिंह सहित अन्य वक्ताओं ने भी मानव अधिकारों पर प्रकाश डाला मानव अधिकार का हनन होने पर आवाज उठाने कहां शिकायत करनी है. यह बताया समझाया गया। इससे पूर्व कार्यक्रम का आगाज बतौर मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात वरांव कंपोजिट विद्यालय की छात्राओं द्वारा भ्रूण हत्या पर प्रहसन कर सभागार मे उपस्थितजनों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।

 

मानव उत्पीड़न कैसे हो कम वाराणसी जिला अध्यक्ष।

विश्व मानव अधिकार दिवस के मौके पर मानवाधिकार CWA संगठन के झारखंड प्रभारी व वाराणसी जिला अध्यक्ष सहदेव प्रताप सिंह के नेतृत्व में वाराणसी की टीम के सभी पदाधिकारियों ने भी मानव हनन पर अपनी बात कही सहदेव प्रताप सिंह ने मुख्य अतिथि अनिल परासर को फूलों का गुलदस्ता देखकर सम्मानित किया। और कहा कि आज के समय में मानव उत्पीड़न अत्यधिक बढ़ गया है इसको रोकने के लिए सर्वप्रथम हम सभी लोगों को मिलकर संगठन को मजबूत करने की जरूरत है. जब संगठन का विस्तार होगा तो हम ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद कर पाएंगे इसी के साथ प्रांत मीडिया प्रभारी मयंक कश्यप ने कहा कि मानव हनन और उत्पीड़न के मामले में निष्पक्ष और निडरता के साथ खबर लिखने की जरूरत है. मामले को आयोग में भेजा जाए ताकि सही समय पर पीड़ितों की मदद हो सके। इसके अलावा वाराणसी जिला अध्यक्ष सहदेव प्रताप सिंह ने वाराणसी मंडल प्रभारी विकास सिंह और वाराणसी जिला संगठन सचिव राजेश मौर्य को काशी विश्वनाथ मंदिर का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया!

 

यह लोग हुए सम्मानित!

कार्यक्रम समाप्त होने के बाद सयुक्त मुख्य अतिथि अनिल परासर और राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार सिंह, झारखंड प्रभारी व वाराणसी जिला अध्यक्ष सहदेव प्रताप सिंह तथा काशी प्रांत मीडिया प्रभारी मयंक कुमार कश्यप को बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर का स्मृति चिन्ह देखकर सम्मानित किया।

 

यह लोग रहे शामिल!

इस अवसर पर मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन योगेंद्र सिंह योगी, अजय कुमार सिंह, संतोष पांडे, अजीत प्रताप सिंह, झारखंड प्रभारी व वाराणसी जिला अध्यक्ष सहदेव प्रताप सिंह, प्रांत मीडिया प्रभारी मयंक कुमार कश्यप, वाराणसी जिला संगठन सचिव राजेश मौर्य, वाराणसी मंडल प्रभारी विकास सिंह, अमरीश कुमार, सुनीता मौर्य, ज्योति पांडे ,मालती पांडे, शांति गिरी सहित अन्य मौजूद रहे। अध्यक्षता अजय सिंह संचालन राम नगीना सिंह द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!