आईपीएल-प्रो कबड्डी की तर्ज पर अब कुश्ती

आईपीएल-प्रो कबड्डी की तर्ज पर अब कुश्ती

 

रोहित सेठ  वाराणसी

 

युवा प्रतिभा खोज के लिए वाराणसी से होगी शुरूआत

प्रतिभाशाली पहलवानो को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर मिलेगा अवसर

13 जनवरी से आगाजा, 24 फरवरी को दुबई में होगा फाइनल

विजेता पहलवानों को मिलेगी आकर्षक ईनामी राशि

बेहतर प्रदर्शन करने वालों को भी मिलेगा सांत्वना पुरस्कार

 

वाराणसी. काशी सहित समूचे देश के युवा पहलवानों को प्रतिभा खोज की खातिर अब आईपीएल और प्रो कबड्डी के तर्ज पर होगी कुश्ती। इसका आगाज पहलवानों की नर्सरी रहे वाराणसी से होगा। यह जानकारी अंतर्राष्ट्रीय पहलवान और सिने स्टार संग्राम सिंह ने बुधवार (तीन जनवरी 2023) को दी। उन्होंने बताया कि इसकी शुरूआत 13 जनवरी से काशी कृषक इंटर कॉलेज, रिंग रोड चौराहा हरहुआ के मैदान पर होगी।

सिंह ने बताया कि कुश्ती भारत का सबसे प्राचीन एवं पारम्परिक खेल है जो भारत के हर गांव, नगर एवं मोहल्ले मे शौर्य के रूप अनादिकाल से चला आ रहा है। हालांकि वर्तमान समय में खेल प्रायः विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गया है। ऐसे में कुश्ती को पुनर्स्थापित करने के उद्देश्य से आईपील एवं प्रो कबड्डी के तर्ज पर “कुश्ती” को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया है। बताया कि वर्ल्ड प्रोफेशनल रेसलिंग हब व फिट इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में ये प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी, जिसकी शुरूआत बनारस से होने जा रही है। उन्होंने बताया कि बनारस में प्रतियोगिता 13 जनवरी से आरंभ होगी लेकिन उससे एक दिन पूर्व 12 जनवरी को दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक काशी कृषक इंटर कॉलेज में प्रतिभागी पहलवानों का वजन होगा।

संग्राम सिंह ने बताया कि काशी की कुश्ती का अनोखा एवं गौरवशाली इतिहास है। कुश्ती विधा में तकनीकि दांव-पेच की कला को काशी के पहलवानों ने भारत ही नहीं दुनिया को कुश्ती कला से रू-ब-रू कराया है। काशी की कुश्ती कला का मान रखते हुए ही “वर्ल्ड प्रोफेशनल रेसलिंग हब” एवं “फिट इण्डिया” के तत्वावधान में भारत मे होने वाली कुश्ती प्रतियोगिताओ का आगाज बनारस में कराने का फैसला लिया गया है। बताया कि इसमें पुरुष भार वर्ग मे 57 किलो, 65 किलो एवं 76 किलो तथा महिला भार वर्ग मे 50 किलो, 57 किलो एवं 65 किलो भार वर्ग में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनो के तीनो भार वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले पहलवान को 51,000 रुपया, द्वितीय स्थान वाले को 25,000 रुपये तथा तृतीय स्थान पर रहने पहलवानो को 11,000 रूपये का ईनाम राशि दी जाएगी। साथ ही क्वाटर फाईनल में कुश्ती लड़ने सहित प्रतियोगिता मे उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले पहलवानों को विशेष सान्त्वना पुरस्कार दिया जायेगा।

संग्राम सिंह ने कहा कि व्यवस्था के अभाव मे दब रही प्रतिभा की खोज कर उनके कुशल प्रशिक्षण, उत्तम खोराक सहित उनके पहलवानी की सम्पूर्ण जिम्मेदारी वर्ल्ड प्रोफेशनल रेसलिंग हब निर्वहन करेगा और बहुत जल्द काशी मे एक उत्कृष्ट कुश्ती ऐकेदमिक संस्था स्थापित करके कुशल संचालन करेगी जिसमे कुशल प्रशिक्षण से लेकर आवासीय व्यवस्था संस्था करेगी।

पत्रकार वार्ता में प्रमुख रूप से कार्यक्रम संयोजक विनय शंकर राय मुन्ना, गगन प्रकाश यादव, मृत्युंजय महादेव सिंह, नीरज सिंह, परवीन गुप्ता, गोरख यादव, अमिताभ आनंद सिंह, उदय प्रताप सिंह, राजन सिंह भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!