आत्म जागरूकता की तरफ बढ़ेगे तो आयेगा आत्म विश्वास -अनुप्रिया पटेल

रिपोर्ट विकास तिवारी मिर्ज़ापुर

मीरजापुर 23 दिसम्बर 2023- स्थानीय जीडी बिनानी पी0जी0 कालेज के द्वारा मिशन शक्ति-4 अभियान के तहत नारी सुरक्षा, नारी सम्मान एवं नारी स्वालम्बन के जागरूकता हेतु कालेज के सभागार में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में हमेशा महिला शक्ति की पूजा करने की परम्परा रही है और हम सभी का सौभाग्य है कि शक्तिपीठ मां विन्ध्यवासिनी देवी के धाम में रहकर कार्य कर रहे है जहां पर दुनिया की तीनो शक्तिया विराजमान है उन्होने छात्र-छात्राओं का आह्वान करते हुये कहा कि शक्ति हमारे और आपके भीतर है उस शक्ति को उजागर करना एवं उस ज्वाला को बढ़ाना के लिये हर बढ़ाते हुए लम्हे के साथ हमें बेहतरीन इंसान बनने की आवश्यकता हैं। उन्होंने कहा कि बेहतरीन इंसान बनने के लिए सबसे पहले हम सभी को अपने अंदर के नकारात्मक विचार का त्याग करना होगा, जैसे कि हम कूड़ा कचरा हमारे घर को खराब करते है और हम उसकी सफाई के लिये अपने घर में न रखते हुये उसे बाहर निकाल देते है उसी तरीके से किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचार हमें एवं हमारे विचार को खराब बनाते हैं अतएव इससे मुक्ति पाने की आवश्यकता हैं। मा0 केंद्रीय मंत्री ने अपने स्कूली जीवन का याद करते हुये कहा कि मैं भी आपकी तरह स्कूल कालेज में पढ़ती थी। उन्होने उन्होंने कहा कि कई बार जीवन में ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता हैं कि हम मानसिक, भावनात्मक रूप से तैयार नहीं होते जबकि हर व्यक्ति अपने जीवन में एक कल्पना, सपने को मन में संजोय रखता है। मा0 केन्द्रीय मंत्री ने सभी बच्चों से कहा कि कभी हम ऐसी परीस्थिति में अचानक से खड़े हो जाते हैं कि उसे परिस्थिति का सामना हम कैसे करें हमें स्वयं को तैयार करने की आवश्यकता है इसलिए आप सभी को अपने व्यक्तित्व को निखारने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि दुनिया में बहुत कम प्रतिशत ही ऐसे लोग का स्वयं सेल्फ अवेयरनेस की यात्रा में आगे बढ़ रहे हैं, पूरा जीवन दुनिया को दूसरों को समझने में अपनी ऊर्जा को व्यर्थ करते हैं, आप स्वयं अपनी सबसे बड़ी ताकत हैं उस ताकत का आपको सही समय पर उपयोग करना चाहिये। उन्होंने कहा कि हमारे अंदर एक बहुत बड़ा पावर है और उस पावर को हम इधर-उधर लगाकर दुरूपयोग करते रहते हैं जबकि हमें दूसरों से अधिक हमें स्वयं को समझने की आवश्यकता है। उन्होंने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुये कहा कि आप सभी को आत्म जागरूकता की यात्रा प्रारंभ करने की जरूात हैं, हमारे मस्तिष्क इसके भी अलग-अलग हिस्से होते हैं एक हिस्सा होता है जो हमें आत्मरक्षा की ओर ले जाता है। मा0 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिनभर में 10 से 15 मिनट समय निकालकर आप स्वयं आत्म मंथन करें कि दिन भर में आपने क्या किया और आपका क्या अनुभव रहा। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह आवश्यक होता है कि हम स्वयं अपने आप को फीडबैक दें यह महसूस करें, विश्लेषण करें कि जो मैंने सोचा ऐसी भावनाएं होनी चाहिए वह सही है अथवा गलत। उन्होंने कहा कि जब आप कोई परीक्षा देने जाते हैं तो विशेषण कीजिए कि मैंने क्या पढ़ा और वह अच्छे से याद भी रहे।
मा0 केन्द्रीय मंत्री कहा कि महिला सुरक्षा सम्मान व आत्मरक्षा तथा बालिकाओं की शिक्षा पर केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाए संचालित की जा रही है जो मिशन शक्ति कार्यक्रम के माध्यम से सभी महिलाओं/बालिकाओं को जागरूक करने के लिये तरह-तरह की गोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा सभी लोग ऐसे कार्यक्रमो के माध्यम से योजनाओं की जानकारी ले तथा उसका भरपूर लाभ उठाये। इस अवसर पर प्रधानाचार्य बिनानी डिग्री कालेज बीना सिंह के द्वारा मा0 केन्द्रीय मंत्री जी को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत व अभिनन्दन किया गया। एन0सी0सी0 व स्काउट के बच्चों ने बैण्ड धुन के साथ मा0 केन्द्रीय का आगवनी कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य के0बी0 कालेज ए0के0 सिह, डा0 वंदना मिश्रा ने भी मा0 केन्द्रीय मंत्री जी का स्वागत भाषण अभिनन्दन किया। छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।
इसके पूर्व मा0 अध्यक्ष नगर पालिका मीरजापुर जो इस कालेज पूर्व छात्र भी रहे है उन्होने कालेज जीवन को याद करते हुये मिशन शक्ति व प्रदेश सरकार की योजनाओं की चर्चा की। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष अपना दल एस इंजीनियर राम लौटन बिन्द,जिला उपाध्यक्ष हरिशंकर सिंह, प्रवक्ता ध्रुव पाण्डेय के अलावा अन्य सभी अध्यापकगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!