पर्यटन मंत्रालय जयपुर में जी20 टूरिज्म एक्सपो का आयोजन कर रहा है

जयपुर

पर्यटन मंत्रालय जयपुर में जी20 टूरिज्म एक्सपो का आयोजन कर रहा है

भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उड़ान के तहत 50 नए पर्यटन स्थलों और 59 नए मार्गों को विकसित करेगा भारत: पर्यटन मंत्रालय की पहल G20 टूरिज्म एक्सपो में केंद्रीय पर्यटन सचिव
पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग के सहयोग से 23 से 25 अप्रैल 2023 तक जयपुर में G20 टूरिज्म एक्सपो का आयोजन कर रहा है।

भारत के G20 प्रेसीडेंसी के साथ-साथ आजादी का अमृत महोत्सव अमृत काल के उत्सव के अनुरूप, भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत के पर्यटन क्षेत्र को एक मिशन मोड पर विकसित करने का प्रयास कर रहा है। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के सचिव श्री अरविंद सिंह ने आज इस बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि भारत की देश भर में 50 नए पर्यटन स्थलों को विकसित करने की योजना है और देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 59 नए हवाई मार्गों को चालू करने की परिकल्पना की गई है।
पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा फिक्की और पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित जी20 पर्यटन एक्सपो के उद्घाटन सत्र के दौरान बोलते हुए, श्री अरविंद सिंह ने कहा, “भारत की जी20 अध्यक्षता के बीच, भारत का पर्यटन क्षेत्र सबसे मजबूत रिकवरी दिखा रहा है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में। महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, भारत ने 2021 में 1.52 मिलियन की तुलना में 305% की वृद्धि दर्ज करते हुए 2022 में 6.19 मिलियन विदेशी पर्यटकों का आगमन दर्ज किया। पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए, हमने हरित पर्यटन को बढ़ावा देने और 50 नए पर्यटन स्थलों को खोलने और लॉन्च करने की योजना बनाई है। विदेशी बाजार में प्रचार।

पर्यटन मंत्रालय ने पहले ही दो G20- पर्यटन कार्य समूह की बैठकें आयोजित की हैं और हरित पर्यटन, डिजिटलीकरण, कौशल विकास, MSMEs के प्रचार और गंतव्य प्रबंधन को बढ़ावा देने की खोज कर रहा है। इसके अलावा, सरकार मजबूत बुनियादी ढांचे के विकास पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। “हम रेल, सड़क और हवाई संपर्क बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ पर्यटन के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए 360 डिग्री का दृष्टिकोण अपना रहे हैं। हमने उड़ान योजना के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय को 59 नए मार्गों की सिफारिश की है, जो बहुत सफल है और इनमें से 51 पर्यटन मार्गों को पहले ही चालू किया जा चुका है। देश।मि। विश्वेंद्र सिंह, पर्यटन मंत्री, राजस्थान सरकार ने आज बताया कि राज्य सरकार पूरे राजस्थान में फैली 23 पुरानी हवाई पट्टियों को पुनर्जीवित करने की योजना बना रही है, जिससे राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। जी20 टूरिज्म एक्सपो में अपने उद्घाटन भाषण में श्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा, “हमारी नई शुरू की गई ग्रामीण पर्यटन नीति के तहत, हम निजी क्षेत्र के सहयोग से 23 हवाई पट्टियों को फिर से विकसित करने जा रहे हैं। यह राजस्थान में पर्यटन को विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में एक बड़ा प्रोत्साहन प्रदान करेगा और रोजगार के विशाल अवसर पैदा करेगा।

“राजस्थान ने भी एक पथ-प्रदर्शक ग्रामीण पर्यटन नीति बनाई है जिसका अन्य राज्यों को अनुकरण करना चाहिए। इस नीति से पूरे राज्य में वन्यजीव पर्यटन, सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है,” श्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा। राजस्थान सरकार द्वारा की गई पहलों को गिनाते हुए श्रीमती। गायत्री राठौर, प्रमुख सचिव – पर्यटन, कला और संस्कृति, राजस्थान सरकार ने कहा, “राजस्थान भारत में लगभग 75% विरासत संपत्तियों का घर है, जिनमें से कई को सार्वजनिक निजी भागीदारी के माध्यम से पुनर्निर्मित और पुनर्स्थापित किया गया है और अब शाही के लिए उपयोग किया जा रहा है। -शादियां और फिल्म की शूटिंग। हमारे विभाग ने हाल ही में ग्रामीण राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए ग्रामीण पर्यटन योजना तैयार की है।

प्रतिनिधियों और गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, फिक्की की पर्यटन और संस्कृति समिति के अध्यक्ष, श्री दीपक देवा ने कहा, “दुनिया भर में पर्यटन की वापसी हुई है और भारत आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहा है। हम 11 मिलियन एफटीए के लक्ष्य की गति को बनाए रखने की उम्मीद करते हैं। भारत की जी20 अध्यक्षता भारत के अभियान को मजबूती प्रदान करेगी। इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. ज्योत्सना सूरी, पूर्व अध्यक्ष, फिक्की और द ललित सूरी हॉस्पिटैलिटी ग्रुप की सीएमडी ने कहा, “भारत की जी20 अध्यक्षता न केवल बैठकों की मेजबानी करने का एक अविश्वसनीय अवसर है, बल्कि भारत की विविध संस्कृति, व्यंजन, विरासत और पर्यटन स्थलों के अपने खजाने को प्रदर्शित करने के लिए एक शानदार मंच भी है। यह पर्यटन उद्योग के लिए खुद को प्रदर्शित करने का भी एक अच्छा अवसर है।

G20 टूरिज्म एक्सपो के उद्घाटन के दौरान, भारत में दक्षिण कोरिया गणराज्य के राजदूत महामहिम श्री चांग जे-बोक सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। भारत के पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र के दिग्गजों ने भाग लिया, यह आयोजन भारत के यात्रा और पर्यटन उद्योग के भविष्य पर विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच पर शासन, नीति निर्माण और उद्योग के कुछ प्रमुख नामों का गवाह बनेगा।

G20 टूरिज्म एक्सपो का आयोजन ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार (GITB) के 12वें संस्करण के साथ-साथ किया जा रहा है। GITB, भारत में इनबाउंड पर्यटन के सबसे बड़े आयोजनों में से एक है, जिसका सह-आयोजन पर्यटन मंत्रालय, सरकार o द्वारा किया जाता है

f भारत पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के साथ। विशेष G20 पर्यटन एक्सपो में पैनल चर्चा, राजदूतों की गोलमेज बैठक, सांस्कृतिक आयोजन, गोल्फ का खेल और अन्य कार्यक्रम शामिल होंगे।

तीन साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है, जीआईटीबी 56 देशों के 283 टूर ऑपरेटरों की 11,000 से अधिक बी2बी बैठकों का गवाह बनेगा, जिसमें जी20 देशों के 150+ शामिल हैं, जिसमें 11 राज्यों – छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक, गोवा, के पर्यटन बोर्डों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। 290 से अधिक भारतीय प्रदर्शकों के साथ राजस्थान के अलावा ओडिशा, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश।

इस प्रमुख पर्यटन कार्यक्रम को होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आरएटीओ) जैसे प्रमुख राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संघों का समर्थन प्राप्त है। GITB का पहला संस्करण 2008 में आयोजित किया गया था और तब से यह ताकत से ताकत तक बढ़ा है और इसे भारत के इनबाउंड ट्रैवल मार्ट के भीतर फिर से जोड़ने के लिए एक ताकत माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!