डैफोडिल्स में सीबीएसई द्वारा टीचर्स वर्कशॉप का आयोजन 

डैफोडिल्स में सीबीएसई द्वारा टीचर्स वर्कशॉप का आयोजन

रिपोर्ट   विकास तिवारी————————————–

25 अप्रैल, गुरुवार को डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल, लोहिया तालाब, मीरजापुर में सीबीएसई के उत्कृष्टता केंद्र प्रयागराज द्वारा कैपेसिटी बिल्डिंग एंड एंपावरमेंट प्रोग्राम की कड़ी में डैफोडिल्स के अध्यापकों एवं अध्यापिकाओं को ‘लर्निंग आउटकम्स एंड पेडागॉजी ‘ का प्रशिक्षण दिया गया।

एन ई पी 2020 के अंतर्गत एन सी एफ 2023 के क्रियान्वयन के लिए सीबीएसई द्वारा समय – समय पर स्कूल – शिक्षकों को अनिवार्य प्रशिक्षण देने का कार्य अनवरत जारी है।

इस वर्कशॉप में रिसोर्स पर्सन के रूप में श्रीमती सिंथिया एवं श्री नितीश कुमार प्रयागराज से आए थे। दोनों ही अत्यंत दक्ष ट्रेनर थे।

उन्होंने बताया कि शिक्षण की पारंपरिक शैली में शिक्षा शिक्षक केंद्रित होती थी किंतु नई शिक्षा नीति ने इस शैली में बदलाव किया है। अब इक्कीसवीं सदी में शिक्षा का विद्यार्थी केंद्रित होना आवश्यक हो गया है। इस परिप्रेक्ष्य में यह जानना जरूरी है कि विद्यार्थियों को जो पढ़ाया जा रहा है उसका परिणाम उनके सीखने की दिशा में कितना प्रभावी है। रटने की परंपरा से हटकर बच्चों में समझ और जिज्ञासा पैदा करना अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।

शिक्षकों के विषयवार कई ग्रुप बनाकर विविध क्रियाविधियों के द्वारा शिक्षकों को भलीभांति प्रशिक्षित किया गया।

सभी शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं ने वर्कशॉप का भरपूर लाभ उठाया। सबने स्वीकार किया कि इस वर्कशॉप से शिक्षण विधि में नए आयाम स्थापित होंगे।

वर्कशॉप के प्रारंभ में रिसोर्स पर्सन द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया। बच्चों ने स्वागत गीत गाया तथा प्रधानाचार्या श्रीमती कंचन श्रीवास्तव ने प्रशिक्षकों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती सुमिता दत्ता तथा धन्यवाद ज्ञापन अरविंद अवस्थी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!