महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की दूसरी जी20 अधिकारिता बैठक 4-6 अप्रैल, 2023 को तिरुवनंतपुरम, केरल में आयोजित की जाएगी

केरल

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की दूसरी जी20 अधिकारिता बैठक 4-6 अप्रैल, 2023 को तिरुवनंतपुरम, केरल में आयोजित की जाएगी

बैठक का विषय “महिला अधिकारिता: समानता और अर्थव्यवस्था के लिए जीत-जीत” है

4 अप्रैल को साइड इवेंट्स में पैनल डिस्कशन के रूप में महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया जाएगा

महिलाओं को सशक्त बनाकर आर्थिक समृद्धि प्राप्त करने पर 5 अप्रैल को उद्घाटन पूर्ण सत्र के साथ बैठक शुरू की जाएगी: 25×25 ब्रिस्बेन लक्ष्यों की ओर

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई 5 अप्रैल को इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे

साइड इवेंट्स जैसे ‘स्कूल-टू-वर्क’ बदलाव और करियर विकास के अवसरों को सक्षम करने पर पैनल चर्चा; देखभाल अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए एक सक्षम बुनियादी ढांचे में निवेश; महिला सशक्तिकरण के लिए नैविगेटिंग कॉर्पोरेट कल्चर आयोजित किया जाएगा

6 अप्रैल को समापन पूर्ण सत्र प्रमुख परिणामों की पहचान करने और आम सहमति के बिंदुओं पर G20 सशक्तिकरण प्राथमिकताओं में कार्रवाई स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा

विभिन्न सत्रों में विषयगत चर्चा और विचार-विमर्श G20 एम्पॉवर की विज्ञप्ति में परिलक्षित होगा और G20 नेताओं को सिफारिशों के रूप में प्रदान किया जाएगा

महिला सशक्तिकरण केवल सामाजिक न्याय का मुद्दा नहीं है, यह एक आर्थिक अनिवार्यता भी है। साथ में, G20 सदस्य विश्व के सकल घरेलू उत्पाद के 80 प्रतिशत से अधिक, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के 75 प्रतिशत और विश्व जनसंख्या के 60 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए, G20 भविष्य की वैश्विक आर्थिक वृद्धि और समृद्धि को सुरक्षित करने में एक रणनीतिक भूमिका रखता है। इसमें महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता प्रदान करने की भी बहुत बड़ी क्षमता है।

महिलाओं के आर्थिक प्रतिनिधित्व के सशक्तिकरण और प्रगति के लिए G20 एलायंस (EMPOWER) G20 व्यापार जगत के नेताओं और सरकारों का एक गठबंधन है जिसका उद्देश्य निजी क्षेत्र में महिलाओं के नेतृत्व और सशक्तिकरण में तेजी लाना है। भारत की अध्यक्षता में जी20 एम्पॉवर 2023 का उद्देश्य भारत के महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास एजेंडे को आगे बढ़ाना है।

G20 EMPOWER की स्थापना बैठक 11-12 फरवरी को आगरा, उत्तर प्रदेश में आयोजित की गई थी। दूसरी एम्पॉवर बैठक 4-6 अप्रैल, 2023 को तिरुवनंतपुरम, केरल में आयोजित होने वाली है।

G20 EMPOWER 2nd Meeting का विषय “महिला अधिकारिता: समानता और अर्थव्यवस्था के लिए जीत-जीत” है। भारत की G20 अध्यक्षता महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में परिवर्तनकारी परिवर्तनों को आगे बढ़ाने के लिए समावेशी, न्यायसंगत, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख है। आज, देश महिलाओं को सशक्त बनाने पर पहले की तरह ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भारत की G20 अध्यक्षता एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आई है और एक उपयुक्त समय भी है। G20 एम्पॉवर 2023 के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों और महिला सशक्तिकरण में तेजी लाने के लिए G20 एम्पॉवर एलायंस के तहत किए गए प्रयासों को आगे बढ़ाया जाएगा और तिरुवनंतपुरम में दूसरी एम्पॉवर बैठक के तहत मजबूत किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के माननीय राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे और गणमान्य सभा को प्रबुद्ध करेंगे। जी20 एम्पॉवर 2023 की अध्यक्ष डॉ. संगीता रेड्डी बैठक के लिए उपस्थित होंगी और सम्मानित सभा को संबोधित करेंगी। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव श्री इंदेवर पांडेय और जी20 सचिवालय तथा भारत सरकार और केरल सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहेंगे।

G20 एम्पॉवर की दूसरी बैठक की शुरुआत महिला सशक्तिकरण द्वारा आर्थिक समृद्धि प्राप्त करने पर एक उद्घाटन पूर्ण सत्र के साथ होगी: 25×25 ब्रिसबेन लक्ष्यों की ओर पैनल चर्चा के बाद। इन संवादों के दौरान मुख्य आकर्षण में सलाह और क्षमता निर्माण के माध्यम से महिला उद्यमिता को आगे बढ़ाना; बाजार पहुंच और वित्त पोषण; व्यवसायों को बढ़ाने के लिए एसटीईएम शिक्षा और नवाचार की भूमिका; जमीनी स्तर सहित सभी स्तरों पर नेतृत्व को सक्षम बनाना; महिला सशक्तिकरण के लिए मानसिक और निवारक स्वास्थ्य सहित समग्र भलाई; गुणवत्ता और शिक्षा की पहुंच, डिजिटल प्रवाह और आजीवन सीखने के लिए निवेश बढ़ाना; कार्य के वैज्ञानिक और गैर-पारंपरिक क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को मजबूत करना।

4 अप्रैल के साइड इवेंट्स में ‘स्कूल-टू-वर्क’ ट्रांज़िशन और करियर विकास के अवसरों को सक्षम करने पर पैनल चर्चा के रूप में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों को भी उठाया जाएगा; देखभाल अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए एक सक्षम बुनियादी ढांचे में निवेश; महिला सशक्तिकरण के लिए कॉर्पोरेट संस्कृति को नेविगेट करना।

चाय, कॉफी, मसालों और कॉयर की खेती और उत्पादन, महिलाओं के नेतृत्व वाले एफपीओ के काम और स्वदेशी खिलौने, हथकरघा और हस्तशिल्प में महिलाओं की भागीदारी को प्रदर्शित करने के लिए मुख्य कार्यक्रम के साथ-साथ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी द्वारा डिजाइन और क्यूरेट की गई एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। महिलाओं के साथ-साथ आयुर्वेदिक और वेलनेस उत्पादों द्वारा तैयार किया गया। प्रदर्शनी में डिजिटल विशेषताएं होंगी जो दर्शकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करेंगी।

सत्रों के अलावा, केरल कला और शिल्प गांव (केएसीवी) की यात्रा की योजना बनाई गई है, जो प्रतिनिधियों को भारतीय कला और शिल्प के बारे में बताएगी और प्रतिभागियों को शिल्पकारों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगी। सांस्कृतिक पीआर

शाम को कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की आकर्षक झलक पेश करेंगे। स्थानीय व्यंजन और बाजरा आधारित भोजन भी कार्यक्रमों के दौरान प्रतिभागियों को पारंपरिक प्रथाओं और भारत के बढ़िया व्यंजनों का अनुभव कराने के लिए परोसा जाएगा।

समापन पूर्ण सत्र प्रमुख परिणामों की पहचान करने और आम सहमति के बिंदुओं पर G20 EMPOWER प्राथमिकताओं में कार्रवाई स्थापित करने पर केंद्रित होगा।

G20 एम्पॉवर इंसेप्शन मीटिंग की समापन पूर्णाहुति ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में अपने सामूहिक विश्वास को दोहराया था और इस धारणा को अमान्य करने का संकल्प लिया था कि लैंगिक अंतर (वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2022) को तत्काल, दृढ़, साहसिक और परिवर्तनकारी के माध्यम से बंद करने में 132 साल लगेंगे। गठबंधन द्वारा कार्रवाई।

विभिन्न सत्रों में विषयगत चर्चा और विचार-विमर्श G20 एम्पॉवर की विज्ञप्ति में परिलक्षित होगा और G20 नेताओं को सिफारिशों के रूप में प्रदान किया जाएगा। आम सहमति के बिंदु जो सभी अंतरराष्ट्रीय बैठकों में मुख्य कार्यक्रमों और साइड इवेंट्स के परिणामों से उभरेंगे, वे G20 एम्पॉवर 2023 के लिए विज्ञप्ति का हिस्सा होंगे।

भारत का मानना है कि आर्थिक समृद्धि की दिशा में विकास के अगले चरण के एजेंडे को निर्धारित करने में G20 EMPOWER की महत्वपूर्ण भूमिका है, जबकि हम बेहतर कल हासिल करने के अपने प्रयासों के केंद्र में महिलाओं को रखते हैं।

“यदि आप अपने भविष्य को ठीक करना चाहते हैं, यदि आप भविष्य के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि महिलाएं विमर्श के केंद्र में हैं और महिलाएं आपके निर्णय के केंद्र में हैं”। –  स्मृति जुबिन ईरानी, माननीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, एम्पॉवर इंसेप्शन मीटिंग, आगरा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!