महात्मा गांधी का चिन्तन पूरी दुनियां का हर काल खण्ड में पथ प्रदर्शन करता रहेगा ।

रोहित सेठ

वाराणसी, 30 जनवरी । परमपूज्य महात्मा गांधी जी का चिन्तन पूरी दुनियां का हर कल में पथ प्रदर्शन करता रहेगा चाहे कितना भी तोड़ा मरोड़ना भले ही क्यों न जाये ।
उक्त विचार आज ईंगलिसियालाइन स्थित पंडित कमलापति त्रिपाठी फाउंडेशन में पूज्य महात्मा गांधी जी की पावन पुण्य तिथि पर आयोजित विचार गोष्ठी के माध्यम से उनको श्रध्दा सुमन अर्पित करते हुये ब्यक्त किया गया । वक्ताओं ने आगे कहा कि महात्मा गांधी का विचार और चिन्तन सर्वकालिक और सार्वभौम है वो पूरी दुनियां के लिये जितना कल प्रासंगिक था उतना आज है और उतना ही आने वाले कल में भी प्रासंगिक रहेगा । ये बात और है कि गांधी के ही देश में ही उनके विचारों और उनके आदर्शों की सत्तामद में खुलेआम हत्या हो रही है, बावजूद इसके महात्मा के विचारों को हटा या मिटा पाना किसी के लिये सम्भव ही नहीं है , क्यों कि गांधी तो करोड़ों करोड़ देशवासियों के मन मंदिर में बसते हैं और लोग उन्हें पूजते हैं । उनकी पुण्य तिथि पर उनका पुण्य स्मरण करते हुये उनके अनुवाइयों को बिना हताश और निराश हुये अविचलित रूप से अपने पथ पर निरंतर अग्रसर रहना चाहिए कदाचित यही बापू के प्रति सच्ची श्रध्दान्जलि होगी ।
विचार गोष्ठी की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश सिंचाई आयोग के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता पंडित विजय शंकर पाण्डेय ने और संचालन फाउंडेशन के सचिव बैजनाथ सिंह ने किया गोष्ठी में विचार प्रकट करने वालों में प्रमुख रूप से सर्वश्री पूर्व विधान परिषद सदस्य और वरिष्ठ नेता पंडित राजेश पति त्रिपाठी,राधेलाल एडवोकेट, प्रभूनाथ पान्डेय,राधेश्याम सिंह, डॉक्टर प्रेम शंकर पाण्डेय, भूपेंद्र प्रताप सिंह, विजय कृष्ण राय अन्नू, मनोज चौबे, महेन्द्र चौहान, आनन्द मिश्रा, सुशील सोनकर, ब्रह्म देव मिश्रा, संजय तिवारी, पुनीत मिश्र, मोहम्मद अरशद, अशोक कुमार पाण्डेय, सुवाष राम, निशांत ओझा, पिन्टू शेख ,पंकज मिश्र , कमल पटेल आदि  रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!