टेनिक्वायट एसोसिएशन वाराणसी के द्वारा टेनिक्वायट खेल कार्यशाला का आयोजन किया गया

रिपोर्ट रोहित सेठ वाराणसी

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए खेल-कूद अत्यन्त आवश्यक है पूर्वि उत्तर प्रदेश में टेनिक्वायट खेल के विकास हेतु दिनांक 20 दिसम्बर 2023 को समबीम वरूणा के प्रांगण में टेनिक्वायट एसोसिएशन वाराणसी के द्वारा टेनिक्वायट खेल कार्यशाला का आयोजन किया गया हैं। टेनिक्वायट खेल को जर्मनी, ब्रिटेन एवं अन्य पश्चिमी देशों में खेला जाता है, और यह खेल भारत में पश्चिम और दक्षिण में बृहद स्तर पर खेला जा रहा है। कार्यशाला के माध्यम से इस खेल को पूर्वी क्षेत्र में स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सनबीम ग्रुप की डिप्टी डायरेक्टर श्रीमती अमृता बर्मन जी ने अपने व्यक्तव्य में कहा कि यह खेल समय के साथ विलुप्त हो गया था, जिसकी कार्यशाला का आयोजन कर इसे जीवन्त किया जा रहा है। टेनिक्वायट एसोसिएसन के अध्यक्ष श्री दीपक शुक्ला जी ने खेल को आगे बढ़ाने के लिए हर सम्भव मदद देने की बात कही, संरक्षक डाॅ0 पीयूष यादव ने खेल को राष्ट्रीय स्तर पर खेल कराने का आश्वासन दिया।
महासचिव श्रीमती मनीषा रानी ने कार्यशाला के माध्यम से लोगों को खेल के बारे में विस्तृत जानकारी दी, उसके पश्चात सभी को खेल के मैदान में ले जाकर खेल को कैसे खेला जाता है खेलकर प्रैक्टिकल जानकरी दी।
इस कार्यशाला में वाराणसी जिले एवं आस-पास के जिले दिलदार नगर, चन्दौली, गाजीपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, रार्बट्सगंज, बलियां, भदोही एवं मऊ के 43 विद्यालयों के अध्यापक एवं 115 छात्र प्रतिभाग किये। कार्यशाला में विशेष तौर पर पुराने खिलाड़ी समीर पटेल, विकाश द्विवेदी एवं पूजा बर्मन को सम्मानित किया गया। कार्यशाला में विषेश तौर पर दिनेश कुमार, सिकन्दर विलियम, गुरुविन्दर सिंह, डाॅ0 रश्मि सिंह, सुव्याशू रसौरिया, मुकेश सिंह, मनोज कुमार, सुभाष सिंह, अखिलेश दूबे, संजीव शर्मा मौजूद रहें।
कार्यक्रम के अन्त में महासचिव मनीषा रानी ने सबका अभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!