राजस्थान के स्वाई माधोपुर में लटकाया गया पक्षियों के लिए मिट्टी का जल फीडर इको फ्रेंडली लाइफस्टाइल को बढ़ावा देता है

RAJASTHAN

राजस्थान के स्वाई माधोपुर में लटकाया गया पक्षियों के लिए मिट्टी का जल फीडर इको फ्रेंडली लाइफस्टाइल को बढ़ावा देता है

विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) एक ऐसा अवसर है जो पर्यावरण के लिए जागरूकता और कार्रवाई के लिए देश भर के लाखों लोगों को एक साथ लाता है। इस वर्ष, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार ने मिशन LiFE पर जोर देते हुए विश्व पर्यावरण दिवस 2023 मनाने की परिकल्पना की है। माननीय प्रधान मंत्री जी द्वारा 2021 UNFCCC COP26 में ग्लासगो में विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में LiFE, यानी पर्यावरण के लिए जीवन शैली की अवधारणा पेश की गई थी, जब उन्होंने स्थायी जीवन शैली को अपनाने के लिए एक वैश्विक प्रयास को फिर से शुरू करने का आह्वान किया था। प्रथाओं। समारोह के उपलक्ष्य में LiFE पर देश भर में जन लामबंदी का आयोजन किया जा रहा है।

प्राकृतिक इतिहास का राष्ट्रीय संग्रहालय (NMNH)
नेशनल जूलॉजिकल पार्क के सहयोग से नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री ने मिशन लाइफ का आयोजन किया, जिसमें 283 प्रतिभागियों ने पेड़ों की कटाई, गणना में भाग लिया और अधिक टिकाऊ जीवन जीने के लिए पर्यावरण की देखभाल करने का संकल्प लिया। आरएमएनएच, भुवनेश्वर ने 88 के लिए नेस्ट वाचिंग कार्यक्रम आयोजित किया। मेरी लाइफ: लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट के तहत एस्पायर कॉलेज, भुवनेश्वर के छात्रों ने आज मिशन लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) के हिस्से के रूप में 07.05.2023 को हस्ताक्षर अभियान गतिविधि का आयोजन किया। 121 छात्रों और आम जनता ने भाग लिया और लाइफ मिशन पर बातचीत/ग्रीन टॉक के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली की आवश्यकता के बारे में सीखा। आरएमएनएच, मैसूर ने मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) के हिस्से के रूप में 07.05.2013 को हस्ताक्षर अभियान गतिविधि का आयोजन किया। 121 छात्रों और आम जनता ने भाग लिया और लाइफ़ मिशन पर बातचीत/ग्रीन टॉक के साथ पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली की आवश्यकता के बारे में सीखा। सतत तटीय प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीएससीएम)
लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट (एलआईएफई) आंदोलन पर सार्वजनिक आउटरीच की निरंतरता में, एनसीएससीएम और सुजल अरिवोम, एक पर्यावरण संगठन, ने चेन्नई शहर में पल्लीकरनई वेटलैंड, एक मार्श, एक शहरी वेटलैंड और एक रामसर साइट में एक नेचर वॉक का आयोजन किया। इस आयोजन के एक भाग के रूप में, एनसीएससीएम के वैज्ञानिकों और सुजल अरिवोम सदस्यों ने आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी तंत्र और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं के बारे में बताया। इसके अलावा, उन्होंने आर्द्रभूमि के संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया। इस कार्यक्रम में चेन्नई के विभिन्न स्कूलों के लगभग 100 छात्रों और 40 जॉगर्स ने भाग लिया, जिन्होंने प्रतिभागियों को अलग-अलग सीखने के अनुभव प्रदान किए। इसके अलावा, छात्रों और जॉगर्स ने नेचर वॉक में हिस्सा लिया, जो विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के बारे में जानने और जानने का अवसर प्रदान करता है। इस घटना ने बच्चों और जनता को उनके पर्यावरण, आवास और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने की आवश्यकता के बारे में सरल तरीके से प्रशिक्षित किया। इस कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, छात्रों और जॉगर्स ने कूड़ेदान और प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के खिलाफ एक हरी प्रतिज्ञा में भाग लिया। इस घटना के हिस्से के रूप में प्लेकार्ड, पैम्फलेट और LiFE शुभंकर आर्द्रभूमि पर प्रदर्शित किए गए थे। NCSCM के वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों को मिशन LiFE के महत्व के बारे में बताया। लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट (LiFE) आंदोलन के जन लामबंदी के हिस्से के रूप में, NCSCM ने बेसेंट नगर में एकल-उपयोग प्लास्टिक के प्रतिबंध और पर्यावरण विकल्पों के उपयोग पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। बीच, चेन्नई। इस आयोजन के एक भाग के रूप में, समुद्र तट पर जाने वालों ने कचरा फैलाने और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने की आवश्यकता के खिलाफ एक हरित शपथ और हस्ताक्षर अभियान में भाग लिया। इस घटना के भाग के रूप में प्लेकार्ड, पैम्फलेट और LiFE शुभंकर समुद्र तट पर प्रदर्शित किए गए थे। वैज्ञानिकों ने समुद्र तट पर जाने वाले 200 से अधिक लोगों को मिशन लाइफ का महत्व समझाया। तटीय संरक्षण के महत्व और आवश्यकता और प्लास्टिक प्रदूषण में कमी पर प्रकाश डाला गया। इस अभियान में, कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली की आवश्यकता पर जनता को शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। भारतीय प्राणी सर्वेक्षण
लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट (एलआईएफई) आंदोलन के जन लामबंदी के हिस्से के रूप में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने कैनिंग, सुंदरवन, पश्चिम बंगाल में मिशन लाइफ के तहत स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए ग्रामीण लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया। ZSI, कैनिंग सेंटर इन सुंदरबन, पश्चिम बंगाल ने बंधुमहल एसोसिएशन, कैनिंग गवर्नमेंट हॉस्पिटल के सहयोग से संयुक्त रूप से कैनिंग में रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जिसमें आसपास के गांवों के लगभग 120 प्रतिभागियों और 68 रक्तदाताओं ने कार्यक्रम में भाग लिया।

ZSI, कैनिंग के वैज्ञानिक-प्रभारी डॉ. योगेश कुमार ने सुंदरबन के ग्रामीण लोगों से मिशन LiFE के उद्देश्यों पर बात की और उन्हें स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के महत्व के बारे में जागरूक किया और उनके नाजुक पर्यावरण की सुरक्षा के लिए LiFE को चुना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!