भारत के मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी), यशवर्धन कुमार सिन्हा ने केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की

DELHI

भारत के मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी), यशवर्धन कुमार सिन्हा ने केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की

सीआईसी ने मंत्री को जम्मू और कश्मीर सहित आरटीआई आवेदनों की निपटान दर में उत्तरोत्तर सुधार के बारे में जानकारी दी, जहां केंद्रीय सूचना आयोग का अधिकार क्षेत्र केवल तीन साल पहले राज्य के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद बढ़ाया गया था।

कोविड महामारी के बीच की अवधि के बावजूद आरटीआई मामलों के लंबित मामलों में उत्तरोत्तर कमी आ रही है: डॉ. जितेंद्र सिंह

जम्मू-कश्मीर में केवल लगभग 300 आरटीआई आवेदन लंबित हैं: डॉ. जितेंद्र सिंहभारत के मुख्य सूचना आयुक्त, यशवर्धन कुमार सिन्हा ने आज केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी से मुलाकात की; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ जितेंद्र सिंह उन्हें जम्मू और कश्मीर सहित देश भर में आरटीआई आवेदनों के निपटान और लंबितता की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी देंगे, जहां केंद्रीय सूचना आयोग का अधिकार क्षेत्र था। राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने के बाद केवल तीन साल पहले बढ़ाया गया।

मंत्री के साथ घंटे भर चली बैठक के दौरान, मुख्य सूचना आयुक्त ने हाल के दिनों में महामारी से प्रेरित व्यवधानों के बावजूद आरटीआई आवेदनों की निपटान दर में उत्तरोत्तर सुधार के बारे में जानकारी दी। डॉ. जितेंद्र सिंह ने लंबित मामलों में लगातार कमी लाने के लिए केंद्रीय सूचना आयोग की सराहना की। सूचना के अधिकार (आरटीआई) अपीलों के निपटान में इसी वृद्धि के साथ। उन्होंने कहा, उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि लंबित मामलों की संख्या पिछले साल के लगभग 29,000 मामलों से घटकर वर्तमान में लगभग 19,000 हो गई है, जबकि मामलों का निपटान 2021-22 में 28,793 से बढ़कर 2022-23 में 29,104 हो गया है।

सिन्हा ने यह भी बताया कि जून 2020 के महीने में, कोविड महामारी के बावजूद, आरटीआई आवेदनों की मासिक निपटान दर पिछले साल जून के इसी महीने यानी 2019 की दर से अधिक थी। उन्होंने कहा, यह संभव था क्योंकि केंद्रीय सूचना आयोग ने ऑनलाइन, वर्चुअल और वीडियो कॉन्फ्रेंस की आधुनिक तकनीक का उपयोग करके कोविड के समय में भी निर्बाध रूप से अपना काम जारी रखा था।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने यह भी बताया कि मई, 2020 में महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, केंद्रीय सूचना आयोग ने आभासी माध्यमों से नए बनाए गए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर से आरटीआई का मनोरंजन, सुनवाई और निपटान करना शुरू किया। उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के आवेदकों को घर से और यहां तक कि सीआईसी से अपील के लिए भी आरटीआई आवेदन दाखिल करने की अनुमति दी गई थी। यहां यह उल्लेख करना उचित है कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के पारित होने के परिणामस्वरूप, जम्मू-कश्मीर सूचना का अधिकार अधिनियम 2009 और उसके तहत नियम निरस्त कर दिए गए थे और सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 और उसके तहत नियम 31.10.2019 से लागू किए गए थे। उन्होंने यह भी कहा कि जहां तक जम्मू-कश्मीर की बात है, अब अंतर यह है कि जम्मू-कश्मीर के गैर-अधिवास या गैर-राज्य विषय भी यूटी मुद्दों या एजेंसियों से संबंधित आरटीआई दाखिल करने के हकदार हैं।

सिन्हा ने डॉ जितेंद्र सिंह को इस साल की शुरुआत में केंद्र शासित प्रदेश को केंद्रीय सूचना आयोग के दायरे में लाने के बाद से जम्मू-कश्मीर से आरटीआई आवेदनों के निपटान की स्थिति के बारे में भी जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर में सीआईसी शुरू होने के बाद, 2020-21 में, 844 पंजीकृत आरटीआई आवेदनों में से 301 का निस्तारण किया गया। 2021-22 में 297 नए आरटीआई आवेदन पंजीकृत किए गए और 114 का निस्तारण किया गया। 2022-23 में, 293 नए आरटीआई आवेदन पंजीकृत किए गए और 697 का निपटान किया गया, जिसमें पिछले वर्षों के बैकलॉग शामिल थे। सिन्हा ने आश्वासन दिया कि सीआईसी पिछले तीन वर्षों से जम्मू-कश्मीर में काम कर रहा है और अब तक, लगभग 300 आरटीआई आवेदन लंबित हैं और बहुत जल्द इसका भी निपटारा कर दिया जाएगा। उन्होंने सरकार से निरंतर समर्थन और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा समन्वय के लिए मंत्री को धन्यवाद दिया। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि मोदी सरकार के दौरान आरटीआई की ई-फाइलिंग के लिए 24 घंटे की पोर्टल सेवा शुरू की गई थी। दिन या रात के किसी भी समय और देश या विदेश के किसी भी हिस्से से आवेदन। उन्होंने कहा कि यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान केंद्रीय सूचना आयुक्त का कार्यालय अपने स्वयं के विशेष कार्यालय परिसर में स्थानांतरित किया गया था।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने दोहराया कि सरकार के कामकाज में पारदर्शिता और नागरिक-भागीदारी के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए केंद्रीय सूचना आयोग की भूमिका महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!