लॉजिस्टिक्स भारत की नीति का केंद्रबिंदु बन गया है: पीयूष गोयल

DELHI

लॉजिस्टिक्स भारत की नीति का केंद्रबिंदु बन गया है: पीयूष गोयल

पीएम मोदी के नेतृत्व ने नवोन्मेषी विचारों के माध्यम से सेवाओं के एक्सप्रेस वितरण को बदल दिया है: गोयल

रसद लागत को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी के माध्यम से स्केल, दक्षता और बिल्डिंग ब्लॉक्स का उपयोग किया जाएगा। गोयल

विश्वास, पारदर्शिता और प्रतिभा से हमें वैश्विक व्यापार में वृद्धि करने में मदद मिलेगी : गोयल
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि एक विकसित राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में अग्रणी बनने की यात्रा में लॉजिस्टिक्स भारत की नीति निर्माण का केंद्रबिंदु बन गया है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नवीन विचारों के माध्यम से सेवाओं की एक्सप्रेस डिलीवरी में बदलाव आया है।

नई दिल्ली में एक्सप्रेस डिलीवरी सेवाओं पर रिपोर्ट के आईसीआरआईईआर रिलीज में अपने संबोधन के दौरान, मंत्री ने एक रिपोर्ट के लिए भारतीय अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंध अनुसंधान परिषद (आईसीआरआईईआर) की प्रशंसा की, जिसका उद्देश्य उद्योग और सरकार के साथ साझेदारी करके समग्र रसद प्रणाली में सुधार करना है। . उन्होंने कहा कि आईसीआरआईईआर सरकार और उद्योग के बीच सेतु का काम करता है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट की सिफारिशों के फलदायी कार्यान्वयन और कार्यान्वयन के लिए रोडमैप पर उद्योग के विशेषज्ञों के साथ काम करना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों में इन्वेंट्री ढेर, उच्च कच्चे माल की लागत, माल ढुलाई के मुद्दों और COVID-19 महामारी के प्रभाव जैसी चुनौतियों के बावजूद समग्र निर्यात में वृद्धि सराहनीय है। उन्होंने कहा कि सरकार चीजों को पुराने नजरिए से देखने और इतिहास के झिझक में जीने की मानसिकता को बदलने का सचेत प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों का परिणाम है कि 2022-23 में भारत से कुल निर्यात लगभग 765 अरब अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है।

मंत्री ने कहा कि सरकार देश के लगभग हर कोने में 4जी और ब्रॉडबैंड इंटरनेट के साथ डिजिटल कनेक्टिविटी को देश भर में ले जाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने देखा कि निर्बाध डिजिटल कनेक्टिविटी ने भारत को घर से काम करने की सुविधा देकर कोविड अवधि के दौरान समय पर सेवाएं देने में सक्षम बनाया। उन्होंने कहा कि पिछले 8 वर्षों में सृजित एक विशाल डिजिटल नेटवर्क के माध्यम से सेवाओं की इस एक्सप्रेस डिलीवरी को माल की समय पर डिलीवरी के लिए लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में दोहराया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस डिलीवरी सर्विसेज को अभी भारत में मौजूद अपार संभावनाओं के अनुरूप काम करना है। मंत्री ने कहा कि रसद में लागत को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी के माध्यम से पैमाने, दक्षता और बिल्डिंग ब्लॉक्स का उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार स्मार्ट और तेज योजना और परियोजनाओं के कार्यान्वयन, यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के लिए पीएम गतिशक्ति के माध्यम से बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास के माध्यम से इस दिशा में कदम उठा रही है।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि जब प्रधानमंत्री ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में भारत दुनिया का भरोसेमंद भागीदार हो सकता है, तो यह संदेश गया कि भारत अपने पारदर्शी और नियम आधारित पारिस्थितिकी तंत्र और अपने अत्यधिक प्रतिभाशाली और प्रतिबद्ध मानव संसाधन के साथ व्यापार करने के लिए तैयार है। मंत्री ने कहा कि विश्वास, पारदर्शिता और प्रतिभा से हमें अपने व्यापार में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि भारत के लिए प्रधानमंत्री का विजन बड़ा और साहसिक है और पूरी दुनिया भारत की ओर आशा और विश्वास के साथ देख रही है कि देश कुछ कर सकता है। उन्होंने स्टार्टअप क्षेत्र में युवाओं द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की और उन्हें बड़ा सोचने और भारत को एक विकसित देश बनाने की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान रेलगाड़ियों द्वारा तरल मेडिकल ऑक्सीजन और हवाई परिवहन द्वारा खाली कंटेनरों के परिवहन सहित प्रधानमंत्री के अभिनव विचारों से प्रसव के समय में उल्लेखनीय कमी आई और कई लोगों की जान बचाई गई। उन्होंने भारत की सफलता का निर्धारण करने में गति के महत्व पर जोर दिया और नए विचारों और देश के लिए एकजुटता की भावना से काम करने के तरीकों का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!