रैलियों, जुलूस, सभाओ सहित अन्र्तराज्यीय व अन्र्तजनपदीय सीमाओं पर रखे कड़ी निगरानी -व्यय प्रेक्षक

रैलियों, जुलूस, सभाओ सहित अन्र्तराज्यीय व अन्र्तजनपदीय सीमाओं पर रखे कड़ी निगरानी -व्यय प्रेक्षक

रिपोर्ट विकास तिवारी

79-मीरजापुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र के लिये नामित किये गये व्यय प्रेक्षक ने व्यय अनुश्रवण टीम

एवं लेखा टीम के साथ बैठक कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश

 

टीम भावना के साथ कार्य करते हुये कराये निष्पक्ष चुनाव

 

समर्पण भाव के साथ सभी टीमे निष्पक्ष रूप से करे कार्य -जिला निर्वाचन अधिकारी

 

 

 

मीरजापुर, 08 मई, 2024- लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्पिूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद में नामित मा0 व्यय प्रेक्षक श्री सांकेत काले ने आज जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन के साथ जिला पंचायत सभागार में निर्वाचन हेतु गठित व्यय लेखा समिति, एस0एस0टी0, वी0एस0टी0, एफ0एस0टी0 तथा वी0वी0टी0 टीमो के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्वाचन व्यय पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने जनपद के भौगोलिक स्थिति, मतदेय स्थलो, मतदान केन्द्रो व गठित टीमो के द्वारा किये जा रहे कार्यो के बारे मंे विस्तृत जानकारी दी। उन्होने कहा कि सभी टीमे समर्पण भाव के साथ कार्य कर रही हैं यदि कही किसी प्रकार की समस्या आती है तो टीमो के द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को अवगत भी कराया जा रहा हैं। बैठक में व्यय लेखा प्रभारी/मुख्य कोषाधिकारी अर्चना त्रिपाठी ने निर्वाचन के दौरान व्यय निगरानी के लिये अब की गयी तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। उन्होने बताया कि जनपद में कुल 05 विधानसभाओं में निगरानी हेतु 45 एस0एस0टी0 टीम, तथा 45 एफ0एस0टी0 टीम बनायी गयी है जो 24 घण्टे शिफ्टवार अपने-अपने क्षेत्रो में कार्यरत हैं। इसी प्रकार 05 विधानसभाओं में एक-एक वी0एस0टी0 एवं एक-एक वी0वी0टी0 टीम कुल क्रमशः 05-05 टीमे गठित की गयी हैं। इस अवसर पर जिलाधिकारी नमामि गंगे/प्रभारी अधिकारी एम0सी0एम0सी0 देवेन्द्र प्रताप सिंह ने विभिन्न समाचार पत्रो/इलेक्ट्रानिक मीडिया में विज्ञापन/पेड न्यूज के अनुमति व निगरानी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने सोशल मीडिया में निगरानी व पुलिस विभाग के अन्य कार्यवाहियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

मा0 व्यय प्रेक्षक ने उपस्थित सभी टीमो को सम्बोधित करते हुये कहा कि सभी लोगो के सहयोग एवं टीम भावना के साथ कार्य करने से ही निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्ण ढंग से एक आयडियल चुनाव के रूप में सम्पन्न कराया जा सकता हैं। उन्होने कहा कि हम सभी का एक टीम है टीम भावना के साथ कार्य करे यदि किसी को कहीं समस्या आती है तो अपने सम्बन्धित जनपदीय अधिकारी अथवा उनसे स्वंय वार्ता कर समाधान करा सकते हैं। उन्होेन कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देश को एक बार भली भाति अध्ययन कर ले। मा0 प्रेक्षक ने कहा कि निर्भीक एवं निडर होकर कार्य करे किसी से भी कही डरने की आवश्यकता नही है निर्वाचन आयोग आपके साथ है। उन्होने कहा कि एफ0एस0टी0 और एस0एस0टी0 टीम एक साथ मिलकर कार्य योजना बनाकर कार्य करे सभी अन्र्तजनपदीय व अन्र्तराज्यीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखे। उन्होने वीडियोग्राफी व वीडियो रिर्काडिंग पर विशेष ध्यान देते हुये कहा कि वीडियोग्राफी के बाद रिर्काडिंग को सुरक्षित रखा जाए सभी लेखा टीम व्यय से सम्बन्धित लेखा जोखा सुरक्षित व्यवस्थित रखे प्रत्याशियों के खर्च मदवार रिकार्ड सुरक्षित रखें। तत्पश्चात मा0 प्रेक्षक ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ कंट्रोल रूम पहुंचकर सी विजिल एवं दूरभाष व अन्य माध्यमो के द्वारा प्राप्त शिकायतो व निस्तारण के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा एम0सी0एम0सी0 के कार्य पद्धति का भी निरीक्षण किया गया। उन्होने कहा कि निगरानी टीम के किसी अधिकारी व सदस्य अथवा नागरिक को किसी प्रकार की शिकायत सुझाव अथवा वार्ता करनी हो तो वे मो0नं0-8423150793 पर फोन कर वार्ता कर सकते हैं।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रताप शुक्ल, मुख्य राजस्व अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नितेश सिंह उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!