समाज के लिए चुनौती बने टीबी रोग जैसे गंभीर बीमारी को जड़ से समाप्त करने

रिपोर्ट विकास तिवारी

समाज के लिए चुनौती बने टीबी रोग जैसे गंभीर बीमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए अभी तक जहां स्वास्थ्य महकमा अकेले कड़ी मेहनत कर रहा था, अब वहीं इस कार्य में धिरे धिरे तमाम ट्रस्ट एवं मानवीय सोच के लोगों द्वारा भी समाज हित में बढ़-चढ़कर सहभागिता निभाना शुरू कर दिया गया है।

उपरोक्त के तहत ही आज दिनांक 7 मई 2024 को जनपद के पड़री प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर क्षेत्र के 20 टीबी रोगियों को गुड़, चना, मूंगफली दाना, सोयाबीन, सत्तू, कड़ू तेल, न्यूट्रीशन पाउडर आदि की पोटली, ईटरनल ग्रेस ट्रस्ट, भुजवा चौकी, मीरजापुर द्वारा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आनंद कुमार सिंह के उपस्थिति में मरीजों को भेंट किया गया।

प्रभारी डॉक्टर आनंद द्वारा मरीजों को खान-पान पर विशेष ध्यान देने एवं नशा आदि से दूरी बनाकर रहने का सुझाव दिया, उनके द्वारा क्षेत्र के मरीज के हित में ट्रस्ट के इस पहल की सराहना करते हुए उन्हें धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

क्षय विभाग के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा मरीजों के वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति एवं उन्हें सरकारी स्तर से दिए जा रहे सुविधाओं की उपलब्धता की उनसे जानकारी ली गई।

यादव द्वारा उपस्थित मरीजों से आग्रह भी किया गया कि आप सभी किसी भी व्यक्ति को टीबी लक्षण से प्रभावित पाते हैं तो उसे मात्र सरकारी स्वास्थ्य केंद्र तक जांच इलाज हेतु भेज कर जनपद को टीवी मुक्त बनाने में अपना सराहनीय सहयोग दें।

वितरण कार्यक्रम के दौरान पड़री पीएचसी से अरुण कुमार, अंबुज श्रीवास्तव, अभिषेक कुमार, मनभावन के साथ साथ ट्रस्ट के संतोष मसीह, लाल बहादुर आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!