निषाद समाज को राजनैतिक रूप से संगठित होने के साथ ही शैक्षणिक रूप से मजबूत होने की आवश्कता है: अनुप्रिया पटेल

RIPORT VIKASH TIWARI

मीरजापुर, 13 अप्रैल
“निषाद समाज को राजनैतिक रूप से संगठित होने के साथ ही शैक्षणिक रूप से मजबूत होने की आवश्कता है।”
यह विचार अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को जनपद के बालूघाट चुनार में आयोजित गुहराज निषाद जी की जयंती के अवसर पर व्यक्त किया।
श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने इस अवसर पर कहा कि जो  समाज अपने महापुरुषों का स्मरण नहीं करता, वो समाज कभी आगे नहीं बढ़ सकता। उन्होंने कहा कि जो समाज अपने महापुरुषों के इतिहास से प्रेरित नहीं होता, वह समाज कभी भी गौरव के भाव से पूर्ण नहीं हो सकता।
श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि आप निषाद राज का स्मरण करके उनके व्यक्तित्व से निरंतर स्वयं प्ररेरित हो रहे हैं एवं आने वाली पीढ़ियों को उनके इतिहास को जानने में अपना योगदान दे रहे हैं। यह सराहनीय कार्य हैं।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इसके साथ हमें एक और काम करने की जरूरत है। हमारा निषाद राज आजादी के 75 सालों बाद भी शैक्षणिक दृष्टि से अत्यंत पिछड़ा हुआ है। उन्होंने निषाद समाज से आह्वान किया कि आज के इस अवसर पर मैं आप सभी से यही कहना चाहती हूं कि आप राजनैतिक रूप से संगठित हों। यह नितांत आवश्यक है, लेकिन इसके साथ ही साथ आप शैक्षणिक रूप से और मजबूत बनिए यह भी बहुत आवश्यक है। यदि आप सही मायने में पिछड़ेपन की बेड़ियों से आजाद होना चाहते हैं तो शिक्षा से बेहतर इसका कोई माध्यम नहीं हो सकता है। इसलिए आप अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दीजिए। ये भावी पीढ़ी शिक्षित होकर ही आपके समाज को आगे ले जा सकती है।
श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जितना योग्य अगली पीढ़ी होगी, उतना ही समाज का भविष्य उज्जवल होगा। आप कितनी भी ताकत अर्जित कर लीजिए, लेकिन यदि योग्यता और शिक्षा का अभाव है, तो हम उन उचांइयों के साथ न्याय नहीं कर पाते हैं।
अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने लोगों से आह्वान किया कि आज आप यह भी संकल्प लीजिए कि आने वाले समय में आप और मजबूत होते जाएं। हमें युवा पीढ़ी को नशामुक्त रखने का भी संकल्प लेना है।
इस अवसर पर श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर में स्थापित निषादराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।कार्यक्रम आयोजन करता नगर अध्यक्ष रामश्ररे निषाद‌।
इस दौरान निषाद पार्टी जिला अध्यक्ष आर.एन. इ.पी राजकुमार निषाद, संगठन जिला अध्यक्ष दीपक निषाद, पूर्व चेयरमैन श्री विजय वर्मा, राष्ट्रीय सचिव मेघनाथ पटेल, प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ अनिल सिंह पटेल, प्रदेश सचिव पंचायत मंच राजेंद्र पटेल, प्रदेश सचिव व्यापार मंच दुखरन पटेल, महामंत्री हरिशंकर पटेल, जिला अध्यक्ष महिला मंच नमिता केसरवानी, कार्यवाहक जिला अध्यक्ष आईटी हेमंत कुमार बिंद, विधानसभा अध्यक्ष नंदू निषाद, अधिवक्ता संघ अध्यक्ष रामबंधु निषाद, आईटी सेल राजन निषाद, विधानसभा अध्यक्ष धनंजय पटेल, मंडल अध्यक्ष चंद्रहास गुप्ता, जोन अध्यक्ष आलोक पटेल, जोन अध्यक्ष वरुण पटेल, जोन अध्यक्ष श्याम कुशवाह, राहुल ओझा कन्हैयालाल, साहब निषाद, मिख्खु निषाद, मनोज निषाद, रामविलास निषाद, श्याम जी निषाद, भारत लाल निषाद आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!