+92 नंबर से आ रही है व्हाट्सएप कॉल तो हो जाएं सावधान, ये कॉल नही खतरे की है घंटी

+92 पाकिस्तान का कंट्री कोड है।

भारत में जितनी तेजी से इंटरनेट का यूज़ बढ़ा है उसकी तुलना विश्व के किसी देश से नहीं की जा सकती है। पिछले 2-3 सालों में भारतीयों द्वारा चलाए जाने वाले इंटरनेट में कई गुणा वृ़द्धि हुई है। भारत सरकार भी डिजीटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। इंटरनेट की बदौलत आज WhatsApp जैसी इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप का यूज़ लगभग हर व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है। परिवार के सभी सदस्यों के फोन में व्हाट्सऐप मौजूद रहती है। सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि व्हाट्सऐप पर वीडियो व वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। लेकिन Whatsapp पर आने वाली ये कॉल आपके लिए खतरे की घंटी भी हो सकती है। खासकर तब जब यह WhatsApp Call +92 Code वाले किसी Unknown Number से आ रही हो।

+92 वाले नंबर से कॉल आने पर क्या करें?

फोन रिसीव ना करें
यदि आपके पास भी +92 कोड वाले किसी नंबर से कॉल आ रही है और वह नंबर आपके लिए अनजान है तो उस नम्बर की प्रोफाइल पर किसी भी रैंक के पुलिस अधिकारी की फोटो लगी हो तब भी डरना नही है सबसे पहले आपको उस कॉल को इग्नोर करना होगा। ऐसे नंबर से आ रही कॉल को बिल्कुल भी रिसीव न करें। चाहें तो पूरी रिंग बजने दें या फिर उसे कट कर दें। लेकिन रिसीव कतई न करें।

कॉल पिक करने पर आपको डीप फेक टेक्निक के किसी भी जाल में फंसाया जा सकता है और शातिर साईबर ठग आपको डरा धमका के डिजिटल अरेस्ट भी कर सकते है

कुछ जिज्ञासू प्रवृति के लोग अपने फोन पर आई किसी Unknown Number की कॉल को देखकर उससे बात करना चाहते हैं। लेकिन यदि यह नंबर +92 कोड का है तो अपनी इस आदत को न दोहराएं। जिस नंबर से कॉल आई है उस नंबर पर मैसेज पर करके ‘who are you ?’ न पूछें। हो सकता है कि उस नंबर के कॉन्टेट पर कोई लुभावनी प्रोफाईल पिक्चर यानि DP लगी हो। लेकिन मैसेज या कॉल बैक न करें।

नंबर रिपोर्ट करें

व्हाट्सएप की ओर से ब्लॉक के साथ ही रिपोर्ट की फीचर भी जारी किया गया है। +92 कोड वाले पाकिस्तानी नंबर को व्हाट्सऐप पर रिपोर्ट जरूर करें। रिपोर्ट करने से व्हाट्सएप को पता चल जाएगा कि उस नंबर से कोई अमान्य हरकत की गई है, और व्हाट्सऐप उस नंबर की तफ्तीश शुरू कर देगी।

इन इंटरनेशनल नंबरों से भी बचें

+92 पाकिस्तान का कंट्री कोड है यह तो पता चल गया है लेकिन इसके अलावा कई अन्य इंटरनेशनल नंबर भी समय-समय पर भारतीयों के पास कॉल करके उन्हें स्कैम का शिकार बनाने रहते हैं। बीते ​दिनों में सामने आए केस व रिपोर्ट्स के आधार पर हमें किन कंट्री कोड वाले नंबरों से सावधान रहना चाहिए यह डिटेल आगे दी गई है। गौरतलब है कि Zone 9 यानि कि 9 नंबर से शुरू होने वाले कोड अधिकतर ​साउथ एशियन देशों के होने हैं। ऐसे कई मुल्क हैं जिनके नंबरों की शुरूआत +99 प्रीफिक्स से होती है।

+992 – Tajikistan
+993 – Turkmenistan
+994 – Azerbaijan
+995 – Georgia
+995 34 – South Ossetia
+995 44 – Abkhazia
+996 – Kyrgyzstan
+998 – Uzbekistan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!