परियोजनाओं के शुरू होने से दुर्घटनाओं  पर लगेगी रोक, यात्रियों व स्थानीय लोगों को मिलेगी राहत: अनुप्रिया पटेल

RIPORT VIKASH TIWARI

मीरजापुर, 14 मार्च 2024
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री व जनपद की लोकप्रिय सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने गुरुवार को जिगना रेलवे स्टेशन पर ग्राम जासा बघौरा के सामने एक फुट ओवर ब्रिज का शिलान्यास व एक चुनार रेलवे स्टेशन बने फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि भारत सरकार रेल सेवाओं और अवसंरचना के उन्नयन के लिए निरंतर प्रयासरत है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 98,015 करोड़ रुपये का कार्य प्रगति पर है। उत्तर प्रदेश को 2024-25 के बजट में 19,575 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड आवंटन मिला है। उत्तर प्रदेश के 157 स्टेशनों को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है। पूरे भारत में रेल परियोजनाओं को बहुत तेज गति से पूरा किया जा रहा है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी का विजन भारतीय रेल के स्वरूप को बदलना और हमारे रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, पटरियों और सिग्नलिंग को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाना है।
श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मुझे अपार प्रसन्नता है कि आज विकसित एवं समृद्ध भारत के संकल्प को पूरा करने एवं यात्री सुविधाओं में वृद्धि करने के उद्देश्य से चुनार रेलवे स्टेशन पर 8 करोड़ रुपए की लागत से तैयार 6 मीटर चौड़े और 102 मीटर लंबे नवनिर्मित पैदल यात्री उपरिगामी पुल (FOB) जनता को समर्पित किया जा रहा है। इसके साथ ही, प्रयागराज जंक्शन व दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के मध्य तीसरी लाइन के निर्माण के मद्देनजर, जिगना-गैपुरा के मध्य (किलोमीटर संख्या 758/5 पर ग्राम-जासा बघौरा के सामने) 6 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 60 मीटर लंबे और 3 मीटर चौड़े एवं जिगना रेलवे स्टेशन पर 2.5 करोड़ की लागत से 40 मीटर लंबे व 3 मीटर चौड़े पैदल उपरिगामी पुलों (FOBs) का शिलान्यास किया जा रहा है।
श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जैसा आप सभी जानते हैं कि पिछले महीने की 26 तारीख को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश भर के 554 रेलवे स्टेशनों और 1585 रोड ओवरब्रिज / अंडरपास के पुनर्विकास का लोकार्पण एवं  शिलान्यास किया गया। इन निर्माण कार्यों में मिर्ज़ापुर क्षेत्र के 2 स्टेशन, चुनार और मिर्जापुर तथा 3 रोड ओवरब्रिज / अंडरपास भी शामिल थे। भारत सरकार द्वारा एफ.ओ.बी / आरओबी / आरयूबी के निर्माण पर जोर दिया गया है, जिससे यात्रियों की सुरक्षित और सुगम आवाजाही हो सके।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इन फुटओवर ब्रिज के शुरू होने से सीधे तौर पर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो जाएगी और असामान्य ट्रेन दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी। स्थानीय ग्रामीण व किसानों को रेल पटरियों के दोनों ओर स्थित अपने खेतों को जोड़ने, उनके खेतों से कृषि उपकरणों एवं अन्न के आसान परिवहन की सुविधा मिलेगी।
इस अवसर पर माननीय विधायक छानबें श्रीमती रिंकी कोल, जिला अध्यक्ष इंजीनियर रामलौटन बिंद, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अनिल सिंह पटेल पगड़ी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य महिला मंच श्रीमती ज्ञान शील सिंह, रेलवे विभाग से अमित कुमार, संजय कुमार गौतम, अमित कुमार सिंह, व जिला उपाध्यक्ष संजय उपाध्याय, सहित पूर्व जिला उपाध्यक्ष भाजपा स्वामीनाथ सिंह, भाजपा वरिष्ठ नेता राजेंद्र पाठक, जोन अध्यक्ष अवधेश पाल, मंडल अध्यक्ष भाजपा सुजीत मोदनवाल, शिवराम पांडे, श्रीमती निशा बिंद आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थित रहें।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल भैंसा गांव में 53 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले आरओबी/आरओबी का शिलान्यास किया:
केंद्रीय श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजमार्ग 2 से कछवा कस्बे को जोड़ने वाली सड़क पर ग्राम भैंसा में स्थित पुलिस चौके के पास 43.65 करोड़ की लागत से प्रस्तावित ऊपरगामी (आरओबी) एवं स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए 5 करोड़ 40 लाख रेलवे अंडरपास ब्रिज व निगतपुर कछवा रोड पर अंडरपास 4.55 करोड़ का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के यशस्वी नेतृत्व में हमारा देश  ‘विकसित भारत @’2047 के विज़न के साथ निरतंर प्रगति कर रहा है। उन्होंने  कहा कि मुझे अपार प्रसन्नता हो रही है कि आज विकसित एवं समृद्ध भारत के संकल्प को पूरा करने एवं यात्री सुविधाओं में वृद्धि करने के उद्देश्य से निगतपुर में कछवां रोड रेलवे स्टेशन के निकट समपार सं.20 (भैंसा रेलवे फाटक) 43.65 करोड़ रुपए की लागत से कुल 575.45 मीटर लंबे 2 लेन वाले ऊपरगामी पुल के निर्माण, निगतपुर कछवाँ रोड ब्लॉक सेक्शन के निकट समपार सं.18C पर 4.55 करोड़ रूपए की लागत से अंडरपास (RUB) पुल के निर्माण और निगतपुर रेलवे स्टेशन के निकट समपार सं.17C पर 5.40 करोड़ रुपए की लागत से अंडरपास (RUB) पुल का निर्माण का शिलान्यास किया जा रहा है ।
श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि समपार सं.17C और समपार सं.18C रूट पर सर्वप्रथम वन्दे भारत ट्रेन प्रारम्भ की गई थी। वाराणसी- प्रयागराज रेलमार्ग पर गति उन्नयन का कार्य चल रहा है, जिसके बाद शीघ्र ही इस पर रेलगाड़ियां 130 किमी प्रति घंटा की तीव्र गति से चल सकेंगी। सड़क यात्रियों के सुगतमापूर्वक आवागमन के दृष्टिकोण से तथा ट्रेनों के सुरक्षा हेतु इस सब-वे के निर्माण से जनता को मदद मिलेगी। साथ ही सड़क यातायात को समपार पर होने वाले विलम्ब से छुटकारा मिलेगा।
इसी प्रकार, समपार सं. 20 पर बनने वाले ऊपरगामी पुल के निर्माण से जनपद मीरजापुर और वाराणसी के मध्य रेल यातायात और GT रोड एवं कच्छवाँ बाज़ार के मध्य सड़क यातायात के सुगम एवं सुरक्षित संचालन में मदद मिलेगी एवं रोड यातायात को क्रॉसिंग पर होने वाले अनावश्यक विलम्ब से छुटकारा मिलेगा।
इस मौके पर प्रमुख मझवा दिलीप सिंह, पूर्व चेयरमैन अजय उपाध्याय, रोहनिया विधायक डॉक्टर सुनील पटेल, विधायक रोहनिया डॉक्टर आरके पटेल, राष्ट्रीय सचिव राकेश यादव, प्रमुख आराजी लाइन महेंद्र सिंह, जिला अध्यक्ष भदोही सुनील पटेल, जिला अध्यक्ष वाराणसी डॉक्टर नरेंद्र पटेल, सांसद प्रतिनिधि रेलवे डॉक्टर एसपी पटेल, जिला महासचिव सुरेश पटेल, जोन अध्यक्ष सुखराज पटेल, पूर्व मंडल अध्यक्ष मनोज पांडे, प्रतिनिधि विधायक मझवा उमाशंकर बिंद, रामवृक्ष बिंद परमेश्वर पटेल, रविंद्र कुमार सिंह, हर्षित सिंह पटेल, श्रीमती नमिता केसरवानी, हेमंत कुमार बिंद, संतोष विश्वकर्मा, वैभव पांडे, राहुलओझा आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!