स्पिक मैके में प्रसिद्ध गायक पं. उदय भावलकर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति

स्पिक मैके में प्रसिद्ध गायक पं. उदय भावलकर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति

 

रोहित सेठ

 

सोसायटी फॉर प्रमोशन ऑफ इंडियन क्लासिकल म्यूजिक एंड कल्चर अमंगस्ट यूथ (स्पिक मैके) के तत्वावधान में सनबीम सनसिटी (स्कूल एवं हॉस्टल) में शास्त्रीय संगीत की एक मंत्रमुग्ध शाम का आयोजन हुआ।स्पिक मैके, आईआईटी दिल्ली में 1977 में डॉ. किरण सेठ द्वारा स्थापित एक स्वैच्छिक युवा आंदोलन है, जिसका उद्देश्य भारतीय शास्त्रीय संगीत, नृत्य और भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायक पं. उदय जी द्वारा शानदार प्रस्तुति दी गई। उदय भावलकर के साथ पखावज पर श्री आदित्य दीप, गायन और तानपुरा पर श्री कीरत सिंह और तानपुरा पर डॉ. सियाराम ने संगत की।

सनबीम सनसिटी के छात्रों ने पंडित जी द्वारा भावपूर्ण प्रस्तुति का आनंद लिया। उदय भावलकर ने उन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत की जटिल धुनों से अवगत कराया। स्पिक मैके के तत्वावधान में आयोजित इस प्रदर्शन ने एक अद्भुत अनुभव पैदा किया, जिससे भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रति गहरी सराहना को बढ़ावा मिला।

प्रदर्शन के बाद, छात्रों ने सक्रिय रूप से कलाकारों के साथ बातचीत की और ज्ञानवर्धक प्रश्न पूछे जिनका सम्माननीय अतिथियों ने शालीनतापूर्वक उत्तर दिया। बातचीत ने शाम में एक शैक्षिक आयाम जोड़ा, जिससे छात्रों को शास्त्रीय संगीत की बारीकियों को समझने का मौका मिला।विशिष्ट अतिथि पं. उदय भावलकर, श्री आदित्य दीप, श्री कीरत सिंह और डॉ. सियाराम को सनबीम ग्रुप के सीओओ – श्री आशीष राय और सनबीम सनसिटी की उप प्रधानाचार्या – श्रीमती एस.सरिता राव द्वारा सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम ने न केवल इन प्रतिष्ठित कलाकारों की प्रतिभा को प्रदर्शित किया, बल्कि छात्रों के बीच जिज्ञासा जगाने और शास्त्रीय कलाओं के साथ गहरा संबंध बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में भी काम किया। यह कार्यक्रम स्पिक मैके और संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!