डैफोडिल्स स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित किए विभिन्न कार्यक्रम

रिपोर्ट विकास तिवारी

डैफोडिल्स स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित किए विभिन्न कार्यक्रम

—————————————-

मीरजापुर। डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल, लोहिया तालाब एवं नार घाट ब्रांच में आध्यात्मिक, वैज्ञानिक , तार्किक और मानवीय चेतना के संवाहक स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हुए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए।

सर्वप्रथम प्रार्थना सभा में स्वामी विवेकानंद के चित्र पर स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती अपराजिता सिंह,प्रधानाचार्या श्रीमती कंचन श्रीवास्तव ,श्रीमती दरक्शा महरुन , श्रीमती प्रेरणा तिवारी एवं शिक्षकों द्वारा माल्यार्पण किया गया। प्रधानाचार्या ने बच्चों को स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व और चरित्र से सीखने की प्रेरणा दी। बच्चों ने भी स्वामी जी के जीवन पर प्रकाश डाला।

अपराजिता सिंह जी ने भी बच्चों को संबोधित करते हुए सकारात्मक ऊर्जा से संपन्न होकर लक्ष्य प्राप्ति के लिए अथक परिश्रम करने को कहा। इस अवसर पर स्काउट एवं गाइड के बच्चों द्वारा टोलियां बनाकर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती दरक्शा महरुन ने किया।साथ ही साथ समाज में वंचितों की सेवा करने का संकल्प दुहराया गया । स्वामी विवेकानंद भी नर सेवा नारायण सेवा की प्रेरणा देते थे।

इस अवसर पर संगीत का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

स्वामी विवेकानंद का अभिनय करते हुए बच्चों को उत्कृष्ट मानवता का संदेश दिया गया।

शिकागो में हुए उनके वक्तव्य की भी चर्चा की गई। बच्चों ने ध्यान लगाना भी सीखा।

प्रार्थना सभा के पश्चात शिक्षकों और विद्यार्थियों ने मिलकर मैराथन दौड़ में भाग लिया। अंत में राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत शुक्ला सर ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में संजय सर, सुरेश सर ,रुद्रप्रताप सर , नम्रता मैम , प्रीति मैम , अभिषेक सर,व अवस्थी सर का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!