हमारी सरकार ने 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से निकाला बाहर -अनुप्रिया पटेल

 

रिपोर्ट : विकास तिवारी

विकास खण्ड पहाड़ी के ग्राम जौसरा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उपस्थित ग्रामीणो को  केन्द्रीय राज्यमंत्री ने किया सम्बोधित

 

हमारी सरकार ने 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से निकाला बाहर -अनुप्रिया पटेल

 

मीरजापुर 04 जनवरी 2024- केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को गांव-गांव तक शत प्रतिशत पहुंचाने एवं कतिपय कारणों से योजना से वंचित लाभार्थियों को मौके पर ही आवेदन कराकर उन्हें लाभांवित कराने के उद्देश्य से भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज विकास पहाड़ी के ग्राम जौसरा के कम्पोजिट विद्यालय के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा चैपाल का आयोजन किया गया। चैपाल का शुभारम्भ मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, जिला अध्यक्ष इंजीनियर राम लौटन बिंद, ग्राम प्रधान ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इसके पूर्व मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने विभिन्न विभागो द्वारा लगाये गये स्टालो का निरीक्षण भी किया गया। विद्यालय के प्रांगण में ही मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं जिलाधिकारी ने भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया। कार्यक्रम में स्कूल के छात्राओं के द्वारा सरस्वती वन्दना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी आई है इसका उद्देश्य आप सभी को केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की आडियो एवं वीडियो के माध्यम से जानकारी प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ऐसी हजारों लाखों गाड़ियों को देश के प्रत्येक गांव में भेज रही है जनपद मिर्जापुर के प्रत्येक गांव में गारंटी वाली गाड़ी पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि संासद स्वास्थ्य सेवा एंबुलेंस के माध्यम से खांसी, जुखाम, बुखार, सिर दर्द आदि जो भी समस्याएं हैं उनकी जांच कर दवा भी दे रही है गंभीर बीमारी होने पर अस्पताल के लिए भी रेफर कर दिया जा रहा है। उन्होने कहा की चैपाल में शुगर, ब्लड प्रेशर की भी जांच की जा रही है इस गारंटी वाली गाड़ी का उद्देश्य है कि गांव में चलो और गांव में जितनी समस्याएं हैं उनका समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ पेयजल, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन आदि सभी सुविधाएं सरकार आपको प्रदान कर रही है और आप विकसित भारत के लक्ष्य 2047 में अपना योगदान दें सकें। उन्होंने कहा कि विकसित भारत अगले 25 वर्षों में हमें बनाना है और 25 वर्षों के बाद ऐसा भारत की जिसमें हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकताएं पूर्ण होगी। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि जिसके पास जो भी सुविधा न हो उनके लिए सुनहरा मौका है लगाए गए स्टालों के माध्यम से अपना पंजीकरण कराये, जिस भी योजना के लाभ पाने से वंचित रह गए हैं उन सभी योजनाओं का लाभ आप सभी को प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम में मा0 केन्द्रीय मंत्री द्वारा नये चयनित प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियो को आवास की चाभी, आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियो को गोल्डन कार्ड, वृद्धा/विधवा पेंशन के लाभार्थियो को पेंशन का प्रमाण पत्र, उज्जवला योजना निशुल्क गैस कनेक्शन का प्रमाण, का भी वितरण किया तत्पश्चात गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं 06 माह आयु पूर्ण कर चुके नन्हे मुन्ने बच्चों को अन्न प्रशासन भी कराया तथा कन्या महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित कन्या जन्मोत्सव के तहत केक काटकर मनाया गया। इस असवर पर मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रति शपथ भी दिलायी गयी। मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने सी0एस0आर0 निधि से स्कूली बच्चों के लिये 35-35 थाली एवं गिलास का वितरण प्रधानाध्यपक को वितरण किया जिससे बच्चों थाली में भोजन कर सके।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले पेंशन, राशन, आवास आदि योजना के लाभ मिलने हेतु जनपद मुख्यालय ब्लाक मुख्यालय भटकना पड़ता था किंतु अब मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने गारंटी वाली गाड़ी के माध्यम से विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि लगाये गया स्टाल पर जाकर वहां अपना नाम और अपनी समस्या बताएं उसका समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का संचालन किया गया है जिसमें नाई, कुम्हार आदि का पंजीकरण कराते हुए योजना अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश सचिव रामवृक्ष बिंद, भाजपा वरिष्ठ कार्यकर्ता रामनरायन बिंद व बुधीराम सोनकर, जिला उपाध्यक्ष राजकुमार पटेल, मंडल महामंत्री आशीष कुमार दुबे, पूर्व मंडल उपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल, भाजपा पूर्व किसान मोर्चा संरक्षक कमला शंकर सिंह, मझवां विधायक प्रतिनिधि उमाशंकर बिंद, जोन अध्यक्ष सुखराज पटेल, आरिफ अली मंसूरी, प्रशांत शुक्ला आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!