बद्री प्रसाद मेमोरियल कॉन्वेंट स्कूल में वीर बाल दिवस के उपलक्ष में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

रिपोर्ट: विकास तिवारी

बद्री प्रसाद मेमोरियल कॉन्वेंट स्कूल में वीर बाल दिवस के उपलक्ष में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसकी मुख्य अतिथि के तौर पर महिला कल्याण अधिकारी डॉ मंजू यादव, जिला युवा अधिकारी प्रतीक साहू, स्कूल प्रबंधक श्री अवधेश तिवारी रहे । कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए जिला युवा अधिकारी ने

बताया की 2022 में ही साल 9 जनवरी को गुरु गोविन्द सिंह की जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को सिख गुरु के बेटों जोरावर सिंह और फतेह सिंह की शहादत को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा इस कार्यक्रम के लिए 26 दिसंबर की तारिख इसलिए चुनी गई क्योंकि इस दिन को साहिबजादों जोरावर सिंह और फतेह सिंह के शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता था. दोनों साहिबजादे सरहिंद (पंजाब) में छह और नौ साल की छोटी उम्र में मुगल सेना के हाथों मारे गए थे. महिला कल्याण अधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना, वृद्ध महिला पेंशन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया की महिला सशक्तिकरण लैंगिक समानता हासिल करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसमें एक महिला की आत्म-मूल्य की भावना, उसकी निर्णय लेने की शक्ति, अवसरों और संसाधनों तक उसकी पहुंच, घर के अंदर और बाहर अपने जीवन पर उसकी शक्ति और नियंत्रण और परिवर्तन को प्रभावित करने की उसकी क्षमता को बढ़ाना शामिल है। फिर भी लैंगिक मुद्दे केवल महिलाओं पर केंद्रित नहीं हैं, बल्कि समाज में पुरुषों और महिलाओं के बीच संबंधों पर भी केंद्रित हैं। लैंगिक समानता प्राप्त करने में पुरुषों और लड़कों के कार्य और दृष्टिकोण आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

स्कूल के प्रबंधक श्री अवधेश तिवारी द्वारा शिक्षा शिक्षा मनुष्य के अंदर अच्छे विचारों को लाती है और बुरे विचारों को बाहर करती है। शिक्षा मनुष्य के जीवन का मार्ग दिखाती है। यह मनुष्य को समाज में प्रतिष्ठित काम करने के लिए प्रेरणा देती है। इससे मनुष्य के अंदर मनुष्यता आती है।

कार्यक्रम के अंत में पेंटिंग प्रतियोगिता का परिणाम घोषित करते हुए लव तिवारी प्रथम, वैष्णवी जायसवाल द्वितीय पियूष तिवारी तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!