ईकवच को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न विभाग के सभी सहयोगी संस्था भी हुये शामिल

RIPORT VIKASH TIWARI

मिर्जापुर। ईकवच को लेकर सोमवार को सीएमओ कार्यालय स्थित विवेकानन्द सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया । इस आशय की जानकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर अनिल कुमार ओझा ने दी।
डब्लूजेसीएफ के जिला समन्वयक आशीष सिंह ने दी।
संस्था के जिला समन्वयक ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान ईकवच में लगे आपरेटरों को फीडिंग करने के तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया और एक प्रश्नपत्र को भी हल कराया गया जिसमें सभी आपरेटरों ने शत प्रतिशत सफलता हासिल की ।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर अनिल ओझा ने बताया कि जिले के पांच विकासखण्डों ब्लाक में नियमित टीकाकरण में डब्लूजेसीएफ विभाग का सहयोग कर रही है द्य इस दिशा में आगे किस तरह बेहतर कार्य किया जाएए इस पर कार्यशाला के दौरान डब्लूजेसीएफ के सदस्यों से ईकवच पर फीडिग को लेकर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई । नियमित टीकाकरण बच्चों व माताओं को जानलेवा बीमारियों से बचाने का सबसे मजबूत माध्यम है और स्वास्थ्य विभाग लक्ष्य की शत प्रतिशत प्राप्ति के लिए सभी सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य कर रहा है । जिले में डब्लूजेसीएफ संस्था के सहयोग के बाद निश्चित ही हमारे नियमित टीकाकरण सेवाओं के परिणाम और बेहतर आएँगे और हम टीकाकरण के द्वारा आसानी से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को और कम करने मे भी सफल होंगे । इसके साथ ही सभी से डिजिटल होने पर जोर दिया गया।

मायाशंकर मिश्र ने सभी उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों को बताया कि आंकड़ों के आधार पर अपनेण्ण् अपने माइक्रोप्लान को तैयार करें और टीकाकरण के सेवाओं में डब्लूजेसीएफ के सहयोग से सुधार लाने का प्रयास करें द्य इस कार्य में सभी का सहयोग अपेक्षित है। इसके अलावा क्षेत्र में आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण के कार्य में आवश्यक सुधार करेंए जिससे शतण्प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा सके।

डब्लूजेसीएफ संस्था के आशीष ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं द्वारा डायरी को ठीक से भरे जानेए नियमित टीकाकरण में लगे सभी स्वास्थ्यकर्मियों का बीचण्ण्बीच में प्रशिक्षण देने का कार्य किया जाना चाहिए । माइक्रोप्लान में सुधार व टीकाकरण की उपलब्धता केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जाये। संस्था के सदस्य ने सभी को नियमित टीकाकरण के सहयोग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!