अब डॉक्टर के पर्चे से ही खरीद सकेंगे दवा

RIPORT VIKASH TIWARI

नया आदेश
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर सी0एल0 वर्मा ने नए आदेश की दी जानकारी
संजीवनी एप पर बताई दवा भी मोबाइल दिखा कर खरीद सकेंगे

मिर्जापुर

अगर किसी भी बीमारी की दवा खरीदनी है तो इसके लिए आपको मेडिकल स्टोर पर डॉक्टर का पर्चा अवश्य दिखाना होगा। बिना डॉक्टर का पर्चा दवा बेचने वाले मेडिकल स्टोर मालिकों पर कार्रवाई होगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टार सी0एल0 वर्मा ने सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में जिले के सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को इस आदेश के बारे में जानकारी दी।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि मलेरिया व मौसमी बुखार को देखते हुए मेडिकल स्टोर के संचालकों के लिए नया आदेश जारी किया गया है। 30 सितम्बर से मेडिकल स्टोर संचालक किसी डॉक्टर के परामर्श पत्र या पर्ची के बगैर किसी भी मरीज को न देने का आदेश जारी है लेकिन आदेश की क्रियावन्यन के लिए टीम को आदेशित किया और बताया कि इसके पूर्व यह नियम सिर्फ सर्दीए जुकामए खांसी और बुखार की दवाओं के लिए ही लागू था।
जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अजय सिंह ने बताया कि यह आदेश विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान दिये गए। साथ ही कहा गया कि इस आदेश की अवहेलना करने वालों पर विभागीय एक्ट के तहत कार्यवाही की जायेगी। ई.संजीवनी एप पर बताई जाने वाली दवा भी मोबाइल दिखा कर खरीदी जा सकती है।

दवा विक्रेता भी सहमत

दवा संचालक दिलीप गुप्ता का कहना है कि नए आदेश से हर किसी को डॉक्टर से परामर्श लेना पड़ेगा। कई बार लोग अपने मन से दवा लेते हैं और कुछ दिन बाद बताते हैं कि आपकी दवा फायदा नहीं करती है। इस नए आदेश से हर मरीज सटीक दवा का सेवन करेगा। पर्चा लाने में मरीज को थोड़ी तकलीफ तो लेकिन यह सही फैसला है।

फैसले से मरीज भी खुश

आवास विकास कालोनी के अनिल तिवारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का यह फैसला थोड़ी तकलीफ तो देगा लेकिन लोग सही दवा का ही सेवन करेंगे। इस लिए सबको डॉक्टर से राय लेकर ही दवा खानी चाहिए। वहीं कछवां के विजय केसरी बताया कि इस आदेश से लोग अब पंजीकृत डॉक्टर से ही परामर्श लेंगे झोलाछाप डाक्टरों का जाल टूटेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!